अनवर ने जेल वैन से आतंकियों को छुड़ाने का किया था प्रयास

एसटीएफ ने अनवर को रविवार को कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना जिले के बनगांव से गिरफ्तार किया था।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Wed, 28 Sep 2016 04:01 AM (IST) Updated:Wed, 28 Sep 2016 04:57 AM (IST)
अनवर ने जेल वैन से आतंकियों को छुड़ाने का किया था प्रयास

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। कोलकाता पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के हत्थे चढ़े जेएमबी (जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश) के छह शीर्ष आतंकियों में से एक अनवर हुसैन फारुक 2014 में बांग्लादेश के त्रिशाल में जेल वैन से आतंकियों को छुड़ाने के प्रयास का मास्टरमाइंड है।

अनवर की गिरफ्तारी की खबर मिलने के बाद बांग्लादेश के गृहमंत्री असद्दुजमां खान कमल ने कहा कि वह 2014 में जेल वैन से जेएमबी आतंकियों को छुड़ाना चाहता था, इस दौरान एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई थी। अनवर इस मामले में वांछित है और दो साल से ढाका की सुरक्षा एजेंसियां उसकी तलाश कर रही थीं। आपको बता दें कि एसटीएफ ने अनवर को रविवार को कोलकाता से सटे उत्तर 24 परगना जिले के बनगांव से गिरफ्तार किया था। कोलकाता पुलिस का दावा है कि अनवर जेएमबी की पश्चिम बंगाल इकाई का सरगना है।

पढ़ेंः कटड़ा में पहली बार लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, आरोपी गिरफ्तार

उसके पास से पुलिस ने विस्फोटक पदार्थ, डेटोनेटर, जाली आइडी कार्ड, लैपटॉप, मोबाइल और कई सिम कार्ड के साथ बांग्लादेशी व भारतीय मुद्रा जब्त की है। सूत्रों का कहना है कि गिरफ्तार कुल छह जेएमबी आतंकियों में से बांग्लादेश से संबद्ध अनवर सहित तीन अन्य आतंकियों के प्रत्यर्पण को लेकर वहां की सरकार सक्रिय हो गई है। खबर है कि जल्द ही इस बारे में भारत सरकार से संपर्क किया जाएगा।

गौरतलब है कि एसटीएफ ने शनिवार व रविवार को कोलकाता व उसके आसपास के इलाकों तथा असम से जेएमबी के छह शीर्ष आतंकियों को गिरफ्तार किया है। इनमें से पांच आतंकी अक्टूबर, 2014 में ब‌र्द्धमान के खागरागढ़ में हुए बम धमाके में वांछित थे।

पढ़ेंः डोडा में आतंकी ठिकाना ध्वस्त, गोलाबारूद बरामद

chat bot
आपका साथी