जस्टिस टीएस ठाकुर बने देश के नए चीफ जस्टिस, राष्ट्रपति ने दिलायी शपथ

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस टीएस ठाकुर गुरुवार को भारत के प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जस्टिस ठाकुर को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बुधवार को मुख्य न्यायाधीश पद से सेवानिवृत हो रहे जस्टिस एचएल दत्तू के विदाई समारोह में जस्टिस ठाकुर ने

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2015 06:06 AM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2015 11:39 AM (IST)
जस्टिस टीएस ठाकुर बने देश के नए चीफ जस्टिस, राष्ट्रपति ने दिलायी शपथ

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस टीएस ठाकुर गुरुवार को भारत के प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जस्टिस ठाकुर को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बुधवार को मुख्य न्यायाधीश पद से सेवानिवृत हो रहे जस्टिस एचएल दत्तू के विदाई समारोह में जस्टिस ठाकुर ने सुप्रीम कोर्ट में लंबित 58 हजार मामलों को निपटाना सबसे ब़़डी चुनौती बताया।

जस्टिस तीरथ सिंह ठाकुर भारत के 43वें प्रधान न्यायधीश बन गए। जस्टिस ठाकुर की पहली नियुक्ति जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय में 16 फरवरी 1994 को अतिरिक्त न्यायधीश के रूप में हुई थी। इससे पहले जस्टिस टीएस ठाकुर लंबे समय तक जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट में ही प्रैक्टिस करते रहे थे। उन्हें सिविल, आपराधिक, संवैधानिक, टैक्स मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है।

मार्च 1994 में जस्टिस ठाकुर को स्थानांतरित कर कर्नाटक उच्च न्यायालय में न्यायधीश नियुक्त किया गया। जुलाई 2004 में जस्टिस ठाकुर की नियुक्ति दिल्ली उच्च न्यायालय में की गई, जहां वे अप्रैल 2008 तक कार्यकारी मुख्य न्यायधीश के पद पर रहे।

यह भी पढ़ें : जस्टिस टी एस ठाकुर ने कटवाई थी CJI एच एल दत्तू की दाढ़ी

chat bot
आपका साथी