Covid-19 महामारी से लड़ने के लिए भारत को सहायता प्रदान करेगा जापान, इमरजेंसी लोन का होगा विस्तार

कोरोना से भारत की लड़ाई में आगे आया जापान। इमरजेंसी लोन के विस्तार की बात जापान ने कही है।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Tue, 01 Sep 2020 09:58 AM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2020 10:12 AM (IST)
Covid-19 महामारी से लड़ने के लिए भारत को सहायता प्रदान करेगा जापान, इमरजेंसी लोन का होगा विस्तार
Covid-19 महामारी से लड़ने के लिए भारत को सहायता प्रदान करेगा जापान, इमरजेंसी लोन का होगा विस्तार

नई दिल्ली, एएनआइ। जापान ने सोमवार को कहा कि वह कोविड -19 महामारी को देखते हुए भारत की लड़ाई के लिए 34 अरब 65 करोड़ 61 लाख 85 हजार के आपातकालीन ऋण समर्थन का विस्तार करेगा जिसमें स्वास्थ्य और चिकित्सा नीति का कार्यान्वयन शामिल है।

वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव, सीएस महापात्र और जापानी राजदूत सुज़ुकी सातोशी ने सोमवार को यहां नई दिल्ली में COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए येन ऋण के प्रावधान के संबंध में नोटों का आदान-प्रदान किया। जापानी दूतावास द्वारा एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, आपातकालीन सहायता ऋण, सीओवीआईडी -19 संकट को देखते हुए भारत की लड़ाई में काम आएगा, मजबूती प्रदान करेगा। यह वित्तीय सहायता भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य और चिकित्सा नीति के कार्यान्वयन का समर्थन करेगी, आईसीयू और संक्रमण की रोकथाम और प्रबंधन सुविधाओं से लैस अस्पतालों के विकास को बढ़ावा देगी।

उम्मीद लगाई गई कि यह सहायता देश में संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के अलावा, देश के समाज और अर्थव्यवस्था को रिकवर और स्थिरता में योगदान देंगी, साथ ही साथ सतत विकास भी होगा। बता दें कि ऋण में चार वर्ष की छूट अवधि सहित 15 वर्षों में चुकाने की बात कही गई है। इस लोन पर प्रति वर्ष 0.01 फीसद की ब्याज दर होगी।

इसके अलावा, दोनों देशों ने जापान की आधिकारिक विकास सहायता (ODA) योजना के माध्यम से 'द इकोनॉमिक एंड सोशल डेवलपमेंट प्रोग्राम' के माध्यम से भारत को 1 बिलियन येन के अनुदान पर नोटों का आदान-प्रदान किया। यह उम्मीद की जाती है कि इस अनुदान सहायता से भारत में COVID-19 सहित संक्रामक रोगों के खिलाफ लड़ाई को मजबूती मिलेगी और जापान और भारत के बीच सहयोग को और मजबूत बनाने में योगदान मिलेगा।

chat bot
आपका साथी