फ्लॉप रही तिकड़ी, नहीं चला हार्दिक अल्पेश और जिग्नेश का तिकड़म

हार्दिक पटेल गुजरात में पाटीदार समुदाय के एक बड़े नेता है। अल्पेश ठाकुर की पहचान राज्य में सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता की है। जिग्नेश मेवाणी दलित समुदाय से ताल्लुकात रखते हैं।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Dec 2017 12:59 PM (IST) Updated:Mon, 18 Dec 2017 01:04 PM (IST)
फ्लॉप रही तिकड़ी, नहीं चला हार्दिक अल्पेश और जिग्नेश का तिकड़म
फ्लॉप रही तिकड़ी, नहीं चला हार्दिक अल्पेश और जिग्नेश का तिकड़म

नई दिल्ली, [जेएनएन]। गुजरात में भाजपा की सरकार बनती दिख रही है, चुनाव के नतीजों से स्पष्ट है कि गुजरात की जनता ने हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकुर की तिकड़ी पर भरोसा करने से इनकार कर दिया। पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल, दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकुर की तिकड़ी कांग्रेस पार्टी के पक्ष में हवा बनाने की कोशिश कर रही थी।

लेकिन नतीजों में पीएम मोदी के पक्ष में हवा बहती दिख रही है। गुजरात की जनता का 22 साल बाद भी पीएम मोदी पर भरोसा कायम है।

कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी आंदोलन से निकले नेता जिग्नेश मेवाणी अल्पेश ठाकुर और हार्दिक पटेल के दम पर गुजरात में सरकार बनाने का सपना देख रहे थे। लेकिन वो सपना पूरा नहीं हो सका। हालांकि कांग्रेस पार्टी की सीटों की संख्या में जरूर इजाफा हुआ है। इनमें से अल्पेश ठाकुर और हार्दिक पटेल के उम्मीदवारों की सीटें जुड़ी हुयी हैं।

वहीं सत्ता पर काबिज 22 साल के लंबे शासन के बाद भाजपा चुनाव जीत जाती है, जो दर्शाता है कि विपक्ष को गुजरात चुनाव में जनता का साथ नहीं मिला, जिससे उन्हें पिछले विधानसभा चुनाव से कुछ खास लाभ नहीं मिला।

हार्दिक पटेल गुजरात में पाटीदार समुदाय के एक बड़े नेता के रूप में उभरे हैं। अल्पेश ठाकुर की पहचान राज्य में सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता की है। वह ओबीसी वर्ग के एक बड़े नेता हैं। वहीं जिग्नेश मेवाणी दलित समुदाय से ताल्लुकात रखते हैं। तीनों की मदद के जरिए कांग्रेस ने राज्य में सत्ता के समीकरण नए सिरे से बनाने की कोशिश की थी लेकिन कांग्रेस का यह प्रयास नाकाम हो गया है।

ताजा चुनावी रुझान बता रहे हैं कि पटेल बाहुल्य सीटों पर भाजपा का वर्चस्व बढ़ता जा रहा है। हार्दिक पटेल के लिए ये अच्छे संकेत नहीं है। अल्पेश ठाकुर और जिग्नेश मेवाणी ने चुनाव लड़ा है।

अल्पेश ठाकुर राज्य की बड़ी सीटों में शामिल राधानपुर क्षेत्र से 13 हजार वोटों से चुनाव जीत गए हैं। जिग्नेश मेवाणी वडगाम विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीत गए हैं। यहां कांग्रेस ने मेवाणी के खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं उतारा था। वहीं आम आदमी पार्टी ने भी मेवाणी का समर्थन किया था।

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव नतीजे 2017: विकास के मुद्दे पर ही जीत रही है भाजपा- शाहनवाज

chat bot
आपका साथी