Move to Jagran APP

NEET Exam 2024: नीट की परीक्षा आज, जम्मू-कश्मीर से 30 हजार परीक्षार्थी होंगे शामिल; ये दस्तावेज ले जाएं साथ

आज पूरे देशभर में नीट ( NEET Exam 2024) की परीक्षा होने जा रही है। इसी कड़ी में जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग जिलों के परीक्षा केंद्रों पर करीब 30 हजार से अधिक परीक्षार्थी एग्जाम देंगे। परिक्षा देने वाले परीक्षार्थी अपने साथ एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड जरूर ले जाएं। नहीं तो इसके बिना आपको प्रवेश नहीं मिलेगा। इस लेख के माध्यम से जानें और क्या जरूरी डॉक्यूमेंट ले जाएं अपने साथ।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Published: Sun, 05 May 2024 08:42 AM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 08:48 AM (IST)
NEET Exam 2024: नीट की परीक्षा आज। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, जम्मू। (NEET UG 2024 Exam Hindi News) देश भर के साथ जम्मू कश्मीर में भी रविवार को नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेस टेस्ट (NEET Exam) होने जा रहा है। नीट की परीक्षा के लिए प्रदेश के जम्मू, श्रीनगर, अनंतनाग, बारामुला, बडगाम, कठुआ, कुपवाड़ा, पुलवामा, सांबा व ऊधमपुर जिले में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों पर तीस हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

loksabha election banner

परीक्षा दोपहर दो बजे शुरू होगी और पांच बजे तक

परीक्षा दोपहर दो बजे शुरू होगी और पांच बजे तक चलेगी। परीक्षार्थियों के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कुछ नियम बनाए हैं, जिनका सख्ती से पालन करना होगा। परीक्षा केंद्र में बिना एडमिट कॉर्ड के किसी भी परीक्षार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षार्थियों को अपनी चार पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ रखना होगा।

पहचान पत्रों की अलग से फोटोकॉपी भी अपने साथ लाना जरूरी

इसका इस्तेमाल एडमिट कार्ड, हाजिरी रिकार्ड व अन्य दस्तावेजों पर किया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को कोई पहचान पत्र जिनमें आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटरकार्ड आदि शामिल हैं, को साथ लाने के निर्देश दिए हैं। इन पहचान पत्रों की अलग से फोटोकापी भी अपने साथ लाना होगा।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir Weather Today: गुलमर्ग समेत ऊपरी पहाड़ों पर बर्फबारी, निचले क्षेत्रों में वर्षा; जानें आज का मौसम

वहीं दिव्यांग परीक्षार्थियों को अपने साथ दिव्यांगता प्रमाणपत्र भी लाना अनिवार्य है। अगर परीक्षार्थी अपने साथ पीने के पानी की बोतल लेकर आता है तो वह बोतल पारदर्शी होनी चाहिए, जिस पर कोई लेबल भी न लगा हो।

इसके अलावा बच्चों को एनटीए की ओर से उनके पहनावे आदि के बारे में जानकारी एडमिट कार्ड पर ही दी जा चुकी है, जिनका पालन सख्ती से करना होगा। नीट की परीक्षा के माध्यम से जम्मू कश्मीर के मेडिकल कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट मेडिकल की पढ़ाई के लिए एक हजार के करीब सीटें भरी जाएंगी।

यह भी पढ़ें: Farooq Abdullah: 'हिंदुओं में डर पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं मोदी', एनसी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने लगाए गंभीर आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.