प्रीमियम ट्रेन में टिकट की गारंटी, मगर किराया विमान से भी महंगा

ट्रेन में टिकट कंफर्म की गारंटी, मगर किराया विमान से भी महंगा। अत्यधिक भीड़ के चलते रेलवे ने कई प्रीमियम ट्रेनें दौड़ाई हैं, जिनका किराया 'डायनेमिक मूल्य नीति के मुताबिक टिकटों की मौजूदा दर से बहुत ज्यादा है। इसके बावजूद प्रीमियम टेनों में टिकट के लिए मारामारी है। दिल्ली से जम्मू जाने वाली प्रीमियम ट्रेन

By Edited By: Publish:Fri, 30 May 2014 07:54 AM (IST) Updated:Fri, 30 May 2014 10:57 AM (IST)
प्रीमियम ट्रेन में टिकट की गारंटी, मगर किराया विमान से भी महंगा

अंबाला, [दीपक बहल]। ट्रेन में टिकट कंफर्म की गारंटी, मगर किराया विमान से भी महंगा। अत्यधिक भीड़ के चलते रेलवे ने कई प्रीमियम ट्रेनें दौड़ाई हैं, जिनका किराया 'डायनेमिक मूल्य नीति के मुताबिक टिकटों की मौजूदा दर से बहुत ज्यादा है। इसके बावजूद प्रीमियम टेनों में टिकट के लिए मारामारी है। दिल्ली से जम्मू जाने वाली प्रीमियम ट्रेन में तो स्लीपर क्लास में सभी सीटें भर चुकी है।

नई दिल्ली से मुंबई ट्रेन संख्या 22914, नई दिल्ली से जम्मू ट्रेन संख्या 02445, निजामुद्दीन से पूना 04014 और दिल्ली से सियालदह ट्रेन संख्या 02260 आदि प्रीमियम ट्रेनें चलाई जा रही हैं। यदि, नई दिल्ली से मुंबई की बात करें तो सेकेंड एसी क्लास में किराया 2495, थर्ड एसी क्लास में 1815 रुपये है, लेकिन प्रीमियम टेन में किराया सेकेंड एसी में 7707 और थर्ड एसी में 5870 रुपये लिया गया है। इस रूट पर 31 मई, 2 जून और 5 जून को टेन दौड़ेगी। टेन पूरी फुल हो चुकी है सिर्फ 120 सीटें बची हैं। इन सीटें की बुकिंग होने पर किराया और बढ़ सकता है। इसी प्रकार नई दिल्ली से जम्मू जाने वाली प्रीमियम ट्रेन 30 मई और 3 जून को दौड़ेगी। इस ट्रेन का किराया सेकेंड एसी का 4250 रुपये, जबकि अन्य ट्रेन में किराया सिर्फ 1155 रुपये है। सभी सीटें फुल होने के बाद बृहस्पतिवार को आरएसी सात तक पहुंच चुकी है। स्लीपर क्लास का किराया 950 रुपये देने के बावजूद टिकट 30 मई का उपलब्ध नहीं है। ये ट्रेन 30 मई और 3 जून को दौड़ेगी। यदि, स्लीपर क्लास में अन्य ट्रेन में टिकट हो तो उसका किराया 315 रुपये है। इसी प्रकार थर्ड एसी में किराया 2570 रुपये, जबकि अन्य ट्रेन में सिर्फ 820 रुपये है।

दरअसल, हवाई यात्र के डायनेमिक किरायों की तर्ज पर रेलवे ने पहली बार नया प्रयोग किया है जो सफल माना जा रहा है। इन प्रीमियम एसी विशेष ट्रेनों में राजधानी की तर्ज पर कैटरिंग भी है। हवाई जहाज के किराये घटते-बढ़ते रहते हैं जिन्हें डायनेमिक कहा जाता है, इसी प्रकार जहाज की तर्ज पर ट्रेनों को चलाया गया। सीटें फुल होने के साथ-साथ किराया बढ़ता जाएगा। यानी की कंफर्म टिकट चाहिए तो किराया रेलवे की मुताबिक ही देना होगा। आइआरसीटीसी के पोर्टल के माध्यम से ही हो सकेगी। रेलवे स्टेशनों पर कंप्यूटरीकृत आरक्षण कार्यालयों में टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं होगी। अग्रिम आरक्षण की अवधि सिर्फ 15 दिन पहले होगी जिसमें वेटिंग टिकट नहीं दी जाएगी। प्रीमियम ट्रेन में किसी प्रकार की कोई रियायत नहीं दी जाएगी।

पढ़ें: ट्रेन चालक ने दिखाई बहादुरी.ललकार सुन भाग खड़े हुए लुटेरे

chat bot
आपका साथी