पचास हजार करोड़ की रक्षा परियोजना को मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया अभियान पर आगे बढ़ते हुए सरकार ने अत्याधुनिक युद्धपोतों के निर्माण के लिए आठ अरब डॉलर (लगभग पचास हजार करोड़ रुपये) की परियोजना को मंजूरी दे दी है। परियोजना-17 ए के तहत मुंबई और कोलकाता के सरकारी पोत कारखाने में इन युद्धपोतों का

By Sachin kEdited By: Publish:Thu, 19 Feb 2015 02:33 AM (IST) Updated:Thu, 19 Feb 2015 02:41 AM (IST)
पचास हजार करोड़ की रक्षा परियोजना को मंजूरी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया अभियान पर आगे बढ़ते हुए सरकार ने अत्याधुनिक युद्धपोतों के निर्माण के लिए आठ अरब डॉलर (लगभग पचास हजार करोड़ रुपये) की परियोजना को मंजूरी दे दी है। परियोजना-17 ए के तहत मुंबई व कोलकाता के सरकारी पोत कारखाने में इन युद्धपोतों का निर्माण किया जाएगा।

सूत्रों ने बताया कि सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने सात युद्धपोतों के निर्माण को मंजूरी दे दी। ये युद्धपोत अत्याधुनिक तकनीक से लैस होंगे और रडार के जरिये भी इनका पता लगाना मुश्किल होगा।

खबरों के मुताबिक, सरकार ने छह नाभिकीय पनडुब्बी के लिए भी आठ अरब डॉलर की एक अन्य परियोजना को मंजूरी दी है। हालांकि, रक्षा सूत्रों ने नाभिकीय पनडुब्बी से संबंधित किसी परियोजना की जानकारी होने से इंकार किया है। सरकार का उद्देश्य हिंद महासागर में भारतीय नौसेना की क्षमता बढ़ाकर इसे चीनी नौसेना के समकक्ष बनाना है।

पढ़ेंः सरकार के कामकाज से बेचैन होने लगा उद्योग

chat bot
आपका साथी