नरेन्द्र मोदी

नरेन्द्र मोदी

Birthday  »  
शेयर करें »

जागरण से खबरें

  • देश के लिए जिएंगे-मरेंगे भारत के मुसलमान: मोदी

    Indian Muslims will live for India, die for India, says PM

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारतीय मुसलमानों की देशभक्ति पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है। अमेरिकी दौरे से पहले वहां के प्रमुख न्यूज चैनल सीएनएन को दिए साक्षात्कार में प्रधानमंत्री ने दो टूक कहा कि आतंकी संगठन अलकायदा को यह मुगालता नहीं पालना चाहिए कि भारतीय मुसलमान उसके इशारों पर नाचेंगे। भारतीय मुस्लिम देश के लिए ही जिएंगे और देश के लिए ही मरेंगे।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 20 Sep 2014 01:41 AM (IST)
        
  • सम्मान की कीमत पर न हों रिश्ते: सलमान खुर्शीद

    Relationships should not be at the expense of respect

    नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। कांग्रेस ने चीन के राष्ट्रपति की भारत यात्रा को लेकर मोदी सरकार पर जोरदार हमला किया है। कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा, पड़ोसियों से अच्छे रिश्ते अपनी जगह हैं लेकिन यह 'सुरक्षा और सम्मान' की कीमत पर नहीं होने चाहिए। कांग्रेस प्रवक्ता व पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने राष्ट्रपति के साथ चिनफिंग के रा˜ि...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 19 Sep 2014 10:00 PM (IST)
        
  • सीमा विवाद को रणनीतिक लक्ष्य बना सुलझाएंगे भारत-चीन

    India-China  target to resolve border dispute

    नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। भारत और चीन के बीच दोस्ती की नई इबारत लिखने आए चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग पुराने सीमा विवाद की छाया में हुए कई कारोबारी समझौतों की सौगात लेकर लौट गए। उनकी यात्रा के बाद दोनों देशों ने संयुक्त बयान जारी कर सीमा विवाद को रिश्तों में 'रणनीतिक लक्ष्य' बनाते हुए जल्द सुलझाने का संकल्प जताया। साथ ही सीमा पर शांति...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 19 Sep 2014 08:33 PM (IST)
        
  • शी ने मोदी को अपने गृहनगर शियान बुलाया

    Xi invites Modi to visit his hometown Xian in China

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृहराज्य गुजरात की यात्रा से उत्साहित चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पारंपरिक भाव दिखाते हुए मोदी को अपने गृहनगर शियान आमंत्रित किया है। लगभग चौदह सौ वर्ष पूर्व प्रसिद्ध बौद्ध भिक्षु ह्वेन सांग ने भारत की यात्रा से लौटने के बाद शियान में ही अपनी जिंदगी के आखिरी वर्ष गुजारे थे। शियान एक पर्यटक स्थल है जो ट...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 19 Sep 2014 05:59 PM (IST)
        
  • चीनी मीडिया ने सीमा पर हुई घटनाओं के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार

    India 'instigating' incidents on borders: Chinese media

    लद्दाख के चुमार इलाके से चीनी सैनिकों की वापसी के बीच चीन की आधिकारिक मीडिया ने आरोप लगाया है कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग की यात्रा से दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए भारत ने सीमा क्षेत्र में भड़काने वाली घटनाओं को अंजाम दिया। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मुलाकात के एक...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 19 Sep 2014 04:38 PM (IST)
        
  • पड़ोसी देशों से मधुर संबंध चाहता है भारत: राजनाथ सिंह

    we wants peaceful and prosperous relation with our neighbouring country: Rajnath Singh

    नेपाल में हो रहे सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्विटर के जरिए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेपाल और भूटान की यात्रा इस बात का सबूत है कि भारत इन दोनों देशों के साथ-साथ सभी पड़ोसी देशों से मधुर संबंध चाहता है।...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 19 Sep 2014 02:20 PM (IST)
        
  • दिग्गज मैंडोलिन वादक यू श्रीनिवास का निधन, पीएम ने जताया शोक

    Mandolin exponent U Srinivas passes away

    दिग्गज सारंगी वादक यू श्रीनिवास आज सिर्फ 45 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए। श्रीनिवास लंबी बीमारी से लड़ रहे थे और आज आखिरकार उन्होंने चेन्नई के अपोलो अस्पताल में दम तोड़ दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीनिवास के निधन पर शोक व्यक्त किया है।...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 19 Sep 2014 12:23 PM (IST)
        
  • भारत में अमेरिका के नए राजदूत के लिए रिचर्ड राहुल वर्मा नामित

    Obama names Indian American Richard Rahul Verma as envoy to India

    वाशिंगटन। भारतीय मूल के रिचर्ड राहुल वर्मा भारत में अमेरिका के नए राजदूत होंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस महीने के आखिर में होने वाली वॉशिंगटन यात्रा से पहले रिचर्ड राहुल वर्मा को राजदूत मनोनीत किया है। अमेरिकी सीनेट यदि वर्मा की नियुक्ति की पुष्टि कर देती है तो वह नई दिल्ली में इस श...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 19 Sep 2014 10:13 AM (IST)
        
  • मोदी की सख्ती के बाद चुमार से लौटे चीनी फौजी, डेमचोक में स्थिति जस की तस

    India, China end standoff in Ladakh's Chumar sector, PLA troops return

    चीन के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सख्त और खरी बात का सीधा असर सीमा पर दिखाई दिया। चीनी राष्ट्रपति शी चिन फिंग के साथ मुलाकात में उनकी ओर से घुसपैठ का मुद्दा उठाते ही चीनी फौजी लद्दाख के चुमार इलाके से पीछे हटने लगे।...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 19 Sep 2014 09:46 AM (IST)
        
  • चीनी घुसपैठ के बीच शी को ढोकला खिला रहे मोदी

    Modi serving 'dhokla' to Xi while incursions continue: Congress

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला करने का एक भी मौका नहीं छोड़ने वाली कांग्रेस ने लद्दाख के चुमार क्षेत्र में चीनी सैनिकों के घुसपैठ को मुद्दा बनाकर सरकार पर करारा हमला बोला है। उसने कहा कि भारत दौरे पर आए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग को तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ढोकला खिला रहे हैं, लेकिन सीमा पर चीनी स...और पढ़ें »

    Updated on: Fri, 19 Sep 2014 09:28 AM (IST)
        
  • मोदी-चिनफिंग शिखर वार्ता में उठे अहम मुद्दे

    modi-jinping express concern on LAC issue

    अरुणाचल प्रदेश से लेकर लद्दाख तक चीन की ओर से हो रहे लगातार घुसपैठ के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से खरी-खरी बात की। शी से शिखर वार्ता में पीएम ने दो टूक शब्दों में सीमा पर घुसपैठ का मामला उठाया, नत्थी वीजा नीति पर सवाल खड़ा किया और वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर स्पष्टता की भी बात की।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:42 PM (IST)
        
  • भारत-चीन रिश्तों को नए आयाम देने पर रजामंदी

    12 MoU signed in different field by indo-china

    अगर दो देशों के बीच होने वाले समझौते बदलते रिश्तों की बानगी हैं तो समझ लीजिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भारत और चीन के बीच नए मजबूत रिश्तों को और गति दे दी है। गुरुवार को यहां दोनो देशों के बीच सांस्कृतिक, ढांचागत और आर्थिक क्षेत्र में 13 बड़े समझौते हुए हैं।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 18 Sep 2014 09:22 PM (IST)
        
  • मोदी की तेजी-निर्णय क्षमता के कायल हुए बिल गेट्स

    bill gates praises narendra modi

    मोदी जिस सक्रियता से काम कर रहे हैं, जिस त्वरित गति से निर्णय ले रहे हैं, वह अद्वितीय है। शायद ही कोई ऐसा भारतीय प्रधान मंत्री जमीनी स्तर पर इतनी गहराई से सोचता रहा हो। यह कहना है दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 18 Sep 2014 08:36 PM (IST)
        
  • मोदी 25 को करेंगे 'मेक इन इंडिया' अभियान की शुरुआत

    Modi to launch 'Make in India' campaign on Sep 25

    देश को विनिर्माण का वैश्विक केंद्र बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 सितंबर को घरेलू और दुनिया की प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों की मौजूदगी में महत्वाकांक्षी 'मेक इन इंडिया' अभियान की शुरुआत करेंगे। एक अधिकारी ने बताया कि विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में वैश्विक और घ्...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 18 Sep 2014 07:09 PM (IST)
        
  • दलाई ने की शी की तारीफ, नए नेतृत्व पर जताया भरोसा

    Xi Jinping open-minded and realistic: Dalai Lama

    मुंबई। तिब्बत के धर्म गुरु दलाई लामा ने गुरुवार को चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से कहा कि वह खुले दिमाग से वास्तविकता को समझने की कोशिश करे। देर सवेर ही सही, लेकिन तिब्बत समस्या को आपसी समझ और बातचीत से ही हल किया जा सकता है। साथ ही कहा कि चीन को भारत के अनुभवों से कुछ सीख लेनी चाहिए। दलाई लामा ने कहा, वास्तव में तिब्बत क...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 18 Sep 2014 06:09 PM (IST)
        
  • जापान व चीन के नेता भारत में जमीन आरक्षित कराने को दौड़ लगा रहे

    Japan, China want land to be reserved for them: Patkar

    सामाज सेवी मेधा पाटकर ने कहा है कि चीन और जापान के नेता और अधिकारी भारत में अपने लिए जमीन आरक्षित कराने के लिए यहां की दौड़ लगा रहे हैं। जयपुर में राजस्थान भूमि अधिग्रहण विधेयक- 2014 के विरोध मार्च के दौरान पत्रकारों से बातचीत करती मेधा पाटकर ने कहा कि क्यों चीन के नेता और जापान के अधिकारियों ने भारत की यात्रा की ह...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 18 Sep 2014 05:17 PM (IST)
        
  • चीनी मीडिया में छायी मोदी-शी मुलाकात

    Chinese media highlights Modi-Xi bonhomie

    अहमदाबाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच औपचारिकताओं को दरकिनार कर जिस दोस्ताना माहौल में मुलाकात हुई उस पर चीनी मीडिया ने गुरुवार को विशेष प्रकाश डाला है।...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 18 Sep 2014 04:36 PM (IST)
        
  • हैदराबाद हाउस के सामने तिब्बतियों ने किया चिनफिंग का विरोध

    Tibetans protest Chinese President Xi Jinping's visit

    शी चिनफिंग के विरोध में सड़कों पर उतरे तिब्बती नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग जिस वक्त हैदराबाद हाउस में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता में व्यस्त थे, ठीक उसी वक्त हैदराबाद हाउस के बाहर काफी संख्या में मौजूद तिब्बती उनके भारत आगमन का विरोध कर रहे थे। दिल्ली के मजनू का टीला से यह तिब्...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 18 Sep 2014 01:51 PM (IST)
        
  • अभी तो झूला झूल रहे हैं अच्छे दिन लाने वाले: अखिलेश

    Akhilesh sarcasm on Narendra Modi

    विधानसभा उप चुनाव में समाजवादी पार्टी की सफलता से गदगद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इशारों-इशारों में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि अच्छे दिन लाने का दावा करने वाले अभी तो झूला झूल रहे हैं देखिए आगे क्या करते हैं। केजीएमयू लखनऊ...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 18 Sep 2014 01:18 PM (IST)
        
  • बैनर के साथ भारतीय सीमा में घुसे एक हजार से अधिक चीनी सैनिक

    1000 more Chinese soldiers enter Chumar area

    लद्दाख के चुमार सेक्टर में चीनी सैनिक अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। बुधवार को चीन के करीब एक हजार से अधिक हथियार बंद सैनिक भारतीय सीमा में करीब चार-पांच किमी तक अंदर घुस आए। भारतीय सेना के विरोध के बावजूद इन सैनिकों ने लौटने से इन्कार कर दिया। गौरतलब है कि पिछले एक सप्ताह से लगभग 250 चीनी सैनिकों ने पहले से ही चुमार में डेरा डाल रखा है। चीनी सैनिकों की यह...और पढ़ें »

    Updated on: Thu, 18 Sep 2014 10:11 AM (IST)
        

तस्वीरें

  • नमो नमो
  • उमड़ा जनसैलाब
  • संसद के दरवाजे पर मत्थ टेका
  • रेत पर नमो का राजतिलक
  • माता की शरण में मोदी

वीडियो

यह भी देखें