नरेन्द्र मोदी

नरेन्द्र मोदी

Birthday  »  
शेयर करें »

जागरण से खबरें

  • मोदी अंकल, हमें स्कूल जाना है; दाखिला दिला दो

    On Teacher's Day, PM modi to address school students

    मोदी अंकल, हम पढ़ना चाहते हैं मगर हमारी पढ़ाई छूट चुकी है। अलग-अलग स्कूलों में चक्कर काटने के बाद भी हमें कहीं दाखिला नहीं मिला। हमें पता चला है कि आप शिक्षक दिवस [पांच सितंबर] पर सभी स्कूलों में ब'चों को टीवी पर कुछ संदेश देने वाले हैं। हम भी आपका वह संदेश सुनना चाहते हैं। मगर यह तभी हो सकता है, जब हम भी अन्य ब'चों की तरह स्कूल में पढ़ रहे हों। हमारा स्कूल में दाखिला करा दीजिए। यह करुण पुकार है अलग-अलग कारणों से पढ़ाई से वंचित हो चुके दिल्ली के छह ब'चों की। इन्होंने फिर से पढ़ाई की आशा व्यक्त करते हुए मदद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पोस्टकार्ड भेजे हैं। ब'चों को अधिवक्ता अशोक अग्रवाल ने प्रधानमंत्री का पता लिखे प...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 11:32 PM (IST)
        
  • मोदी सरकार के 100 दिन : वो दस फैसले जो बदलेंगे देश की तस्वीर

    100 days of modi government: 10 decisions which will change fate of country

    तीन सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार के सौ दिन पूरे हो रहे हैं। इस दौरान कई ऐसे फैसले लिए हैं जो आने वाले दिनों देश की तस्वीर बदलकर रख देगा। आइए जानते हैं वो कौन से ऐसे फैसले हैं जिनका दूरगामी असर होगा। 1. काले धन पर एसआइटी एनडीए सरकार बनने के साथ ही मोदी ने वि...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:47 PM (IST)
        
  • अगले पांच सालों में भारत में दो लाख करोड़ रुपए निवेश करेगा जापान

    india and japan to make roadmap of 21st century

    भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय सुरक्षा और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए आज पीएम नरेंद्र मोदी की जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे से वार्ता हुई। इसके बाद दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए। संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस में अबे ने ऐलान किया कि वे बुलेट ट्रेन चलाने में भारत की मदद करेंगे। साथ ही सामरिक, आर्थिक और सांस्कृतिक स्तरों पर भी सकारात्मक कार्य करने में सहभागिता देंगे।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:43 PM (IST)
        
  • मोदी की जापान यात्रा पर अमेरिका की नजर

    Modi's visit to Japan at the sight of America

    इस महीने के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की तैयारियों में जुटा अमेरिका का बराक ओबामा प्रशासन मोदी की जापान यात्रा को काफी दिलचस्पी से देख रहा है।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:27 PM (IST)
        
  • 100 दिन में अच्छे दिनों की उम्मीदें जवान

    100 days of modi government

    नरेंद्र मोदी सरकार के सौ दिनों को अगर एक शब्द में परिभाषित करना हो तो वह है 'चरैवेति-चरैवेति'। मोदी सरकार के अच्छे दिनों का नारा भले ही जमीन पर न उतरा हो, लेकिन उम्मीदें अभी जवान हैं। सरकार बनने के बाद से हनीमून पीरियड या आराम की मुद्रा में सरकार कतई नहीं गई। विवाद सरकार में रहे, लेकिन विधायी और कार्यपालिक...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 10:26 PM (IST)
        
  • यूपी में कौन नंबर दो, पता नहीं

    akhilesh yadav not anounced number two of his cabinet

    लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेश यात्रा के दौरान आवश्यकता पड़ने पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह से परामर्श करने की बात कह कर उनको केंद्र की सरकार में नंबर दो की हैसियत प्रदान कर दी लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपनी सरकार में नंबर दो पर अपने पत्ते नहीं खोले।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:40 PM (IST)
        
  • जापान की धरती से चीन को मोदी का संदेश, पड़ोसी की सधी प्रतिक्रिया

    China reacts guardedly to Modi's expansionist remark

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान और भारत के रिश्तों को नई और वैश्विक साझेदारी के पायदान पर खड़ा करने के साथ ही जापानी जमीन से चीन के रवैये पर तंज भी कसा। पीएम ने चीन का नाम लिए बिना कुछ देशों के 'विस्तारवादी रवैये' और 'सागर में अतिक्रमण' पर कटाक्ष किया। भारतीय प्रधानमंत्री के बयान ने जहां एशियाई शक्ति संतुलन की इबारत को नया आयाम दिया है, वहीं चीन को भी सख्त संदेश दिया है।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 09:34 PM (IST)
        
  • मोदी ने बांसुरी बजाई और कृष्ण कथा सुनाई

    Modi narrates story of Lord Krishna to kids at Japanese school

    अपनी जापान यात्रा के तीसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां के एक प्राथमिक स्कूल का दौरा किया और छात्रों के साथ घुलमिल गए। उन्हें भगवान कृष्ण की कथा भी सुनाई। दरअसल मोदी यह जानना चाहते थे कि जापानी श्ि...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 04:48 PM (IST)
        
  • उद्योग जगत में नरेंद्र मोदी की जय-जय, मिले दस में से आठ नंबर

    100 days of Modi govt: India Inc gives PM 8 out of 10, finds Assocham

    अपनी विशिष्ट कार्यशैली और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उठाए गए कदमों से तीन महीने के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग जगत का दिल जीत लिया है। इस छोटी सी अवधि में ही नरेंद्र मोदी उद्योग जगत के सबसे पसंदीदा प्रधानमंत्री बन गए हैं। उद्योग जगत के सीईओ, सीएमडी और सीएफओ ने प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के काम को 10 में स...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 01:00 PM (IST)
        
  • एलिमेंट्री स्कूल में मोदी ने बच्चों संग गुजारा वक्त, बजाई बांसुरी

    Narendra Modi to hold summit talks with Abe today

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ सोमवार को होने वाली शिखर वार्ता के लिए ऐतिहासिक शहर क्योटो से रविवार को टोक्यो पहुंच गए। इससे पूर्व उन्होंने जापान की शिक्षा प्रणाली समेत कई अन्य चीजों की भी जानकारी ली। उन्होंने ऐलान किया कि 21 वीं सदी एशिया की होगी।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 12:59 PM (IST)
        
  • मोदी सरकार में बढ़ा नक्सलियों का आत्मसमर्पण

    More naxalite surrender in modi government

    नई दिल्ली [नीलू रंजन]। नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद बड़े पैमाने पर नक्सलियों के आत्मसमर्पण से सुरक्षा एजेंसियों के हौसले बुलंद हैं। खासतौर पर नक्सलियों के गढ़ छत्तीसगढ़ में भगदड़ मची है और यहां पिछले साल की तुलना में तीन गुना से भी ज्यादा नक्सली आत्मसमर्पण कर चुके हैं। इससे उत्साहित गृह मंत्रलय ने नक्सल प्रभावित राज्यों को आत्मसमप...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 12:54 PM (IST)
        
  • तहूं देखा रजा! तनी क्योटो क फोटो

    Kashi may be kyoto

    अभी कल तक नहीं पता था नरहरपुरा वाले रूबी भइया को कि 'क्योटो' कौन सी चिड़िया का नाम है या खड़पुड़िया क्या है। मगर आज उनके हाथ में बाकायदा जापान की स्मार्ट सिटी क्योटो की फोटो है। दुकान पर आने वाला कोई बंदा इस फोटो के दीदार से बचा न रह जाए इस संडे को यही उनका मोटो है।...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 12:49 PM (IST)
        
  • काशी की विरासत सहेजने का क्योटो ने दिया मंत्र

    Modi gets detail briefing on Kyoto's development

    आधुनिक विकास के साथ काशी की विरासत को सहेजने का 'जागरण फोरम' के मंथन से निकला विचार अब हकीकत बनने जा रहा है। सरकार जापान के शहर क्योटो की तर्ज पर ही काशी की समृद्ध विरासत को सहेजकर विकास की योजना बनाने की तैयारी कर रही है। क्योटो के मेयर दाइसाका कादोकावा ने जापान की यात्रा...और पढ़ें »

    Updated on: Mon, 01 Sep 2014 07:43 AM (IST)
        
  • उद्योग जगत में मोदी की जय-जय, दिया 10 में से 8 अंक

    India Inc gives PM 8 out of 10, finds Assocham

    अपनी विशिष्ट कार्यशैली और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए उठाए गए कदमों से तीन महीने के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योग जगत का दिल जीत लिया है। इस छोटी-सी अवधि में ही नरेंद्र मोदी उद्योग जगत के सबसे पसंदीदा प्रधानमंत्री बन गए हैं। उद्योग जगत के सीईओ, सीएमडी और सीएफओ ने प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के काम...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 31 Aug 2014 10:23 PM (IST)
        
  • मोदी के संबोधन पर उठे विरोध के स्वर

    Delhi pvt schools unhappy over order on Modi's live address

    शिक्षक दिवस के मौके पर देशभर के स्कूली छात्रों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को लेकर कुछ राज्यों में विरोध के स्वर उठ रहे हैं। कई राज्यों में जहां आयोजन की सफलता के लिए जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं, वहीं विपक्षी दलों द्वारा शासित कुछ राज्यों ने केंद्र के निर्देश की आलोचना की है। पश्चिम...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:38 PM (IST)
        
  • आबे से शिखर वार्ता के लिए टोक्यो पहुंचे पीएम मोदी

    PM Modi arrives in Tokyo to hold summit talks with Abe

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ शिखर वार्ता के लिए आज क्योटो से टोक्यो पहुंच गए। क्योटो की यात्रा के बाद मोदी का जापान दौरे का पहला चरण पूरा हो गया। मोदी टोक्यो में तीन दिन रहेंगे। इस दौरान द्विपक्षीय सुरक्षा और आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए उनकी कल आबे के साथ वार्ता होनी है।...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 31 Aug 2014 05:33 PM (IST)
        
  • बिहार भाजपा में नेतृत्व को लेकर घमासान

    former minister prem kumar questioning on BJP leadership

    बिहार भाजपा में नेतृत्व को लेकर घमासान छिड़ गया है। पूर्व मंत्री प्रेम कुमार ने मोर्चा खोलते हुए कहा है कि विधानसभा चुनाव सामूहिक नेतृत्व में लड़ना चाहिए। पार्टी में सभी लोगों को विश्वास में लेकर ही कोई काम करना चाहिए।...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 31 Aug 2014 03:35 PM (IST)
        
  • मोदी सरकार के 100 दिन के रिपोर्ट कार्ड से लोग नाखुश : राकांपा

    public not satisfied with modi govtt

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि मोदी सरकार के पहले 100 दिनों के दौरान महंगाई और मूल्यों में वृद्धि रोकने के वादों को पूरा नहीं कर पाने से लोग उससे नाखुश हैं। पार्टी महासचिव और लोकसभा सांसद तारिक अनवर ने कहा कि चुनावों के दौरान वादों, विशेषकर जरूरी चीजों के मूल्यों में वृद्धि के चलते लोग कें...और पढ़ें »

    Updated on: Sun, 31 Aug 2014 07:43 AM (IST)
        
  • क्योटो की तर्ज पर संवरेगी काशी

    PM Modi, Shinzo Abe sign Kyoto-Varanasi smart city partnership agreement

    बाबा विश्वनाथ की नगरी और देश की धार्मिक राजधानी वाराणसी अब दुनिया के चुनिंदा स्मार्ट शहरों में भी शामिल होगी। अपने चुनाव अभियान में ही जनता को इसका अहसास करा चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इस मिशन में कितने गंभीर हैं इसका संकेत उन्होंने इसी से दे दिया कि जापान पहुंचते ही दोनों देशों के बीच इस बाबत पहला करार हुआ। वाराणसी को परंपरा और आधुनिकता का अद्भुत संगम बनाने के मोदी के इस जतन में जापान भी हर मुमकिन साथ देगा। इस संबंध में शनिवार को मोदी की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच सहयोग समझौते पर दस्तखत हुए।...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 30 Aug 2014 11:40 PM (IST)
        
  • मोदी के प्रतिनिधिमंडल से मुकेश रहे दूर

    mukesh Ambani drops out of PM delegation to Japan

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया व दुनिया के सबसे धनी उद्योगपति मुकेश अंबानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जापान यात्रा को गए कारोबारी प्रतिनिधिमंडल में शामिल नहीं हुए। सूत्रों ने बताया कि मुकेश उद्योगपतियों के उस समूह में शामिल थे, जिसे मोदी की भारतीय उपमहाद्वीप से बाहर पहली महत्वपूर्ण यात्रा पर जाना था। यह और...और पढ़ें »

    Updated on: Sat, 30 Aug 2014 09:54 PM (IST)
        

तस्वीरें

  • नमो नमो
  • उमड़ा जनसैलाब
  • संसद के दरवाजे पर मत्थ टेका
  • रेत पर नमो का राजतिलक
  • माता की शरण में मोदी

वीडियो

यह भी देखें