भारत-बांग्लादेश के बीच गृह सचिव स्तरीय वार्ता संपन्न, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

भारत और बांग्लादेश के बीच शनिवार को 19वें गृह सचिव स्तरीय वार्ता हुई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित इस वार्ता में दोनों पक्षों ने आपसी सहयोग की सराहना की और प्रभावी तरीके से आतंकवाद से लड़ने पर सहमति दी।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 03:18 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 03:18 PM (IST)
भारत-बांग्लादेश के बीच गृह सचिव स्तरीय वार्ता संपन्न, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
भारत-बांग्लादेश के बीच 19वें गृह सचिव स्तरीय वार्ता

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत और बांग्लादेश के बीच शनिवार को 19वें गृह सचिव स्तरीय वार्ता हुई। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित इस वार्ता में दोनों पक्षों ने आपसी सहयोग की सराहना की और प्रभावी तरीके से आतंकवाद से लड़ने पर सहमति दी।  यह जानकारी गृह मंत्रालय ने दी। बांग्लादेश के स्वतंत्रता संग्राम की 50वीं वर्षगांठ 'मुजीब बोरशो' और राजनयिक संबंधों सहित द्विपक्षीय सहयोग पर व्यापक चर्चा की गई। बैठक में दोनों देशों ने आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने और सीमा पर अवैध गतिविधियों को रोकने नियंत्रित करने पर प्रतिबद्धता जताई।  

गृह मंत्रालय ने ट्वीट कर बताया कि 19वीं गृह सचिव स्तर की वार्ता के दौरान  दोनों पक्षों ने इंडो बांग्लादेश बॉर्डर (आईबीबी) पर लंबित बाड़ को जल्द पूरा करने पर चर्चा की। बता दें कि इस पर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने सहमति व्यक्त की थी। बैठक में द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की भी समीक्षा की गई। इसके अलावा कोविड-19 के बारे में सहयोग, व्यापार, संपर्क, विकास साझेदारी, बिजली, ऊर्जा और जल संसाधन, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय सहयोग तथा सीमा प्रबंधन और सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा की गई। भारत और बांग्लादेश ने कोरोना काल में दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग की भी सराहना की।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने किया और बांग्लादेश प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व बांग्लादेश के गृह मंत्रालय के सार्वजनिक सुरक्षा प्रभाग में वरिष्ठ सचिव मुस्तफा कमालुद्दीन ने किया।भारत और बांग्लादेश अपने द्विपक्षीय संबंधों को अत्यधिक महत्व देते हैं। दोनों सचिवों ने सुरक्षा और सीमा संबंधी मुद्दों में आपसी सहयोग को और अधिक विस्तार देने और मजबूत बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया। दोनों पक्षों ने एक दूसरे के हितों के खिलाफ किसी भी गतिविधि के लिए देश के क्षेत्रों का उपयोग करने की अनुमति नहीं देने की पुष्टि की।

दोनों पक्षों ने दोनों देशों के बीच सहयोग तथा आतंकवाद और उग्रवाद के खतरे का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए की गई कार्रवाई की सराहना की। दोनों पक्षों द्वारा सीमा पार अवैध गतिविधियों को नियंत्रित करने के लिए समन्वित सीमा प्रबंधन योजना (CBMP) के प्रभावी कामकाज की सराहना की गई। अगस्त, 2019 में आयोजित गृह मंत्री स्तरीय वार्ता (HMLT) में लिए गए निर्णय को लागू करते हुए; जनवरी, 2021 में आयोजित पहली पुलिस प्रमुख वार्ता की दोनों पक्षों ने सराहना की।

दोनों पक्ष भारतीय मुद्रा के नकली नोट (FICN) और वर्जित सामानों की तस्करी को रोकने के लिए सहयोग के स्तर को और बढ़ाने पर सहमत हुए। बांग्लादेश ने विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के क्षेत्र में भारत द्वारा प्रदान की गई सहायता की सराहना की। दोनों पक्षों ने सुरक्षा और सीमा संबंधी सहयोग की समग्र रूप में समीक्षा की और दोनों पक्ष दोनों देशों के नेतृत्व के साझा दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

chat bot
आपका साथी