Move to Jagran APP

Weight Loss Myths: वजन घटाने के लिए भूलकर भी न करें इन 5 मिथकों पर भरोसा, सेहत को हो सकता है नुकसान

वजन घटाने के लिए अगर आप भी शॉर्टकट का सहारा लेने की कोशिश में रहते हैं तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे वेट लॉस से जुड़े कुछ मिथक (Weight Loss Myths) वजन घटाने के बजाय आपकी सेहत को मुसीबत में डाल सकते हैं ऐसे में इनपर आंख मींचकर भरोसा करने में बिल्कुल भी समझदारी नहीं है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 29 Apr 2024 05:05 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 05:05 PM (IST)
कहीं आप भी तो नहीं कर रहे वेट लॉस के इन 5 मिथकों पर विश्वास?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Weight Loss Myths: तेजी से वजन घटाने के चक्कर में अक्सर लोग कई गलतफहमियां अपने मन में पाल लेते हैं। सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम रास्ते मौजूद हैं, जिन्हें लेकर लोग तेजी से वेट लॉस का दावा करते हैं और आधी से ज्यादा जनता इनपर यकीन भी कर लेती है। ऐसे में न सिर्फ पाचन तंत्र, बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों को भी गंभीर नुकसान हो सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ मिथक और उनके पीछे की असली हकीकत के बारे में।

loksabha election banner

सप्लीमेंट्स का सेवन

तेजी से वजन घटाना हर कोई चाहता है, ऐसे में आज मार्केट में कई तरह के सप्लीमेंट्स मौजूद हैं, जिनका सेवन लोग बिना डॉक्टरी सलाह के करने लगते हैं। बता दें, अगर आप भी ये भूल कर रहे हैं, तो सावधान हो जाने की जरूरत है। एफडीए की एक रिपोर्ट बताती है कि इनमें मौजूद हिडन इनग्रेडिएंट से सेहत को कई नुकसान झेलने पड़ सकते हैं, क्योंकि ऐसे पदार्थों में डिप्रेशन और ब्लड प्रेशर की दवाइयां मिलाने के मामले भी सामने आ चुके हैं।

फैट फ्री फूड

कई लोग इस मिथक पर यकीन करते हैं, कि फैट फ्री फूड के सेवन से भी वजन कम किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो जान लें कि कई फैट फ्री प्रोडक्ट्स में शुगर की मात्रा अधिक होती है और इनके सेवन से शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं। साथ ही, चूंकि इनमें प्रोसेस्ड चीजें मिलाई जाती हैं, जिनसे वजन घटने के बजाय बेली फैट में भी इजाफा हो सकता है।

यह भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए प्रोटीन बेहतर है या कार्ब्स, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

ज्यादा एक्सरसाइज

क्या आप भी मानते हैं कि ज्यादा एक्सरसाइज का मतलब है तेजी से वेट लॉस? अगर हां, तो बता दें कि ये भी सच नहीं है और आपको अपनी जानकारी को दुरुस्त करने की जरूरत है। अधिक व्यायाम करने से मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है जिससे चोट या तेज दर्द का सामना भी करना पड़ सकता है। साथ ही, ऐसा करने से हार्मोनल चेंजेज और कमजोर इम्युनिटी की परेशानी भी खड़ी हो सकती है।

खाना कम कर देना

आधे से ज्यादा लोग इस बात पर यकीन करते हैं कि कम खाने से वजन तेजी से घट सकता है। आपको बता दें कि इससे शरीर में कमजोरी आ सकती है और कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में ना ही मील स्किप करना समझदारी भरा कदम है और ना ही डाइट को कम कर देना। इसलिए ऐसा कुछ भी करने से पहले डायटीशियन की सलाह जरूर लें।

कार्ब्स छोड़ देना

वजन घटाने के लिए कार्ब्स का सेवन छोड़ देना भी एक बड़ा मिथक है। बता दें, कि कार्ब्स के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है ऐसे में इसके हेल्दी ऑप्शन्स ले सकते हैं, यानी जरूरी ये है कि आप इसे कैसे ले रहे हैं। अगर छोड़ना ही है, तो प्रोसेस्ड कार्ब्स को छोड़ने में भलाई है जिसमें आर्टिफिशियल शुगर पाई जाती है यानी कार्ब्स पूरी तरह से आपके दुश्मन नहीं है।

यह भी पढ़ें- ओट्स या दलिया, वजन घटाने के लिहाज से किसे खाना है ज्यादा बेहतर?

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.