Indian Railways: सर्दियों में प्लेटफार्म पर नहीं करना होगा ट्रेन का इंतजार, शुरु होगी ये खास सेवा

Indian Railways सर्दियों में कोहरे जैसी समस्याओं से निपटने के लिए रेलवे ने अभी ये तैयारी कर ली है।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 09:31 AM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 05:32 PM (IST)
Indian Railways: सर्दियों में प्लेटफार्म पर नहीं करना होगा ट्रेन का इंतजार, शुरु होगी ये खास सेवा
Indian Railways: सर्दियों में प्लेटफार्म पर नहीं करना होगा ट्रेन का इंतजार, शुरु होगी ये खास सेवा

 नई दिल्ली, एजेंसी। कोहरे का असर भले ही अभी दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन, रेलवे ने इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कोहरे में लेट होने वाली ट्रेनों की सूचना यात्रियों को समय-समय पर एसएमएस के जरिये देने की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।

15 दिसंबर से होता है कोहरे का असर

रेलवे के रिकार्ड के अनुसार कोहरे का असर 15 दिसंबर के बाद होता है। इसके मद्देनजर उत्तर रेलवे में चलने वाली 38 ट्रेनों को पूरी तरह से 31 जनवरी तक निरस्त कर दिया गया है। 20 से अधिक ट्रेनों को सप्ताह में एक से तीन दिन तक निरस्त किया है।

सर्दियों के मौसम में यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिये भारतीय रेल तैयार है।

इसके लिये ट्रेन के लेट होने की स्थिति में यात्रियों के मोबाइल पर सूचना, रात को विशेष पेट्रोलिंग, व सिग्नल की जानकारी पॉयलट तक पहुंचाने के लिये फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसी अनेकों व्यवस्थायें की गयी हैं। pic.twitter.com/vQ26H6Aned — Piyush Goyal (@PiyushGoyal) November 17, 2019

कोहरे के दौरान रेलवे ने की ये व्यवस्था

रेलवे ने कोहरे के दौरान क्या व्यवस्था की है, इसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी है। इसमें कहा गया है कि कोहरे में ट्रेनों के देरी से चलने की जानकारी एसएमएस के माध्यम से यात्रियों को दी जाएगी। इसकी तैयारी कर ली गई है। सुरक्षित ट्रेनों का संचालन करने के लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसे आधुनिक सिस्टम प्रमुख स्टेशनों व ट्रेनों के इंजन पर लगाए गए हैं। 

ये सारी जानकारी देगा सिस्टम

यह सिस्टम चालक को सिग्नल, स्टेशन, रेल फाटक की जानकारी देगा। साथ ही ट्रेन कहां चल रही है, इसकी सही सूचना रेलवे अधिकारियों व कर्मियों को मिलेगी। ट्वीट में रेल मंत्री ने कहा कि रात में रेल लाइन पर पेट्रोलिंग कराने की विशेष व्यवस्था की गई है। इससे रेल लाइन चटकने व टूटने की जानकारी समय से चालक, स्टेशन मास्टर और अधिकारियों को मिल जाएगी। समय से मरम्मत कर ट्रेन को चलाया जा सकेगा।

chat bot
आपका साथी