जल्दी ही शराब की बोतलों पर होगी सचित्र चेतावनी

सिगरेट और तंबाकू उत्पादों के पैकेटों पर पहले से ही इस तरह की चेतावनी दी जा रही है। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण शराब के लिए चेतावनी मानक को अंतिम रूप देने में जुटा है।

By Srishti VermaEdited By: Publish:Tue, 25 Jul 2017 02:38 PM (IST) Updated:Tue, 25 Jul 2017 02:38 PM (IST)
जल्दी ही शराब की बोतलों पर होगी सचित्र चेतावनी
जल्दी ही शराब की बोतलों पर होगी सचित्र चेतावनी

नई दिल्ली (प्रेट्र)। सिगरेट और तंबाकू उत्पादों की तर्ज पर जल्द ही शराब की बोतलों पर सचित्र चेतावनी दिखाई देगी। इसमें लोगों को शराब के बुरे प्रभावों का संदेश तो होगा ही साथ में नशे में वाहन चलाने के बारे में चेताया जाएगा। गौरतलब है कि सिगरेट और तंबाकू उत्पादों के पैकेटों पर पहले से ही इस तरह की चेतावनी दी जा रही है। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) शराब के लिए चेतावनी मानक को अंतिम रूप देने में जुटा है।

इसके साथ ही प्राधिकरण दुनिया भर में शराब पीकर गाड़ी चलाने के बारे में दी जाने वाली सचित्र चेतावनी का अध्ययन कर रहा है। एफएसएसएआइ के एक अधिकारी ने कहा, ‘हम सचित्र चेतावनी और शराब पीकर गाड़ी चलाने के साथ ही इसे पीने के संबंध में अंतरराष्ट्रीय परिपाटी का अध्ययन कर रहे हैं। इसके बाद हम ऐसी चेतावनी को शराब नियमों में शामिल करने की सिफारिश करेंगे। इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है।’ एनजीओ कम्यूनिटी अगेंस्ट ड्रंकन ड्राइविंग (सीएडीडी) ने दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी।

यह भी पढ़ें : रात में निकलने वाली तितलियों की प्रजातियों के रहस्य से उठेगा पर्दा

chat bot
आपका साथी