दिल्ली की हिंसा को लेकर मुंबई और हैदराबाद में हाई अलर्ट

महाराष्ट्र गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में हुई हिंसा की घटनाओं के बाद मुंबई को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 12:12 AM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 12:12 AM (IST)
दिल्ली की हिंसा को लेकर मुंबई और हैदराबाद में हाई अलर्ट
दिल्ली की हिंसा को लेकर मुंबई और हैदराबाद में हाई अलर्ट

मुंबई, एएनआइ। राष्ट्रीय राजधानी में सीएए को लेकर हिंसक घटनाओं को देखते हुए मुंबई को हाई अलर्ट पर रखा गया है। महाराष्ट्र गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि दिल्ली में हुई हिंसा की घटनाओं के बाद मुंबई को हाई अलर्ट पर रखा गया है। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य पुलिस ने सतर्कता के कदम उठाए हैं। अधिकारी ने कहा कि निर्धारित आजाद मैदान इलाके को छोड़कर मुंबई में किसी भी अन्य जगह पर प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी।

हैदराबाद पुलिस ने लोगों से सतर्क रहने को कहा

दिल्ली में हुई हिंसा को ध्यान में लेते हुए हैदराबाद के पुलिस आयुक्त अंजनी कुमार ने शहर के लोगों से सावधान और सतर्क रहने की अपील की है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि अफवाह फैलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि हमारी सभी नागरिकों से सावधान और एकजुट रहने की अपील है। कोई भी शरारती दिल्ली की खबर का लाभ नहीं ले पाए। हमारी पेट्रोलिंग कार और बाइक आपके करीबी मित्र हैं। अफवाह को फैलने से रोकें।

गृह मंत्री अमित शाह ने जारी हिंसा को लेकर सर्वदलीय बैठक की

देश की राजधानी में जारी हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक की। इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल थे। सोमवार की रात उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक की थी। उन्होंने दिल्ली पुलिस को भी स्थानीय शांति समितियों को सक्रिय करने और उसमें सभी धर्म व वर्ग के लोगों को शामिल करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही नेताओं को भड़काऊ बयान देने से बचने और आम जनता को अफवाहों से दूर रहने को कहा है।

सभी दलों से राजनीतिक मतभेद भुलाकर शांति बहाली के लिए अपील की

गृहमंत्री ने दिल्ली में हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए सभी दलों से राजनीतिक मतभेद भुलाकर शांति बहाली के लिए एकजुट प्रयास करने की अपील की। साथ ही सभी पार्टियों से अपने सांसदों, विधायकों, काउंसलरों व समर्थकों को आम जनता के बीच भेजने का आग्रह किया, ताकि वे प्रभावित इलाकों में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर भय और अफवाह के माहौल को दूर कर सकें। उन्होंने दिल्ली पुलिस आयुक्त को शांति समितियों को सक्रिय कर जनता के साथ संवाद की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया।

शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में अरविंद केजरीवाल भी थे

शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में अरविंद केजरीवाल के साथ ही दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक, भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, विधानसभा में विपक्ष के नेता रामवीर विधुड़ी, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा के साथ-साथ गृहमंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

कमिश्‍नर ने पुलिस की तरफ से उठाए गए कदमों की दी जानकारी

बैठक में अमूल्य पटनायक ने हालात को काबू करने के लिए पुलिस की तरफ से उठाए गए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि बड़ी संख्या में पुलिस के अधिकारी और जवान घायल हुए हैं। सभी दलों ने हिंसा को तत्काल रोकने में सहयोग का भरोसा दिया। बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल ने सभी लोगों से हिंसा को रोकने की अपील करते हुए कहा कि तत्काल शांति बहाली जरूरी है।

दिल्ली में पुलिस बलों की पर्याप्त संख्या में तैनाती का मुद्दा भी उठा

बैठक में दिल्ली में पुलिस बलों की पर्याप्त संख्या में तैनाती का मुद्दा भी उठा। गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि हिंसा को रोकने में दिल्ली पुलिस की मदद के लिए केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों की सहायता मुहैया कराई जा रही है। अभी तक केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बलों की 35 कंपनियां दिल्ली में भेजी जा चुकी हैं और जरूरत पड़ने पर तत्काल अतिरिक्त केंद्रीय अ‌र्द्धसैनिक बल भेजे जा सकते हैं।

शाह ने शहीद सिपाही की पत्नी को पत्र भेजकर जताया दुख

गृह मंत्री शाह ने हिंसा के दौरान दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की मौत को दुखद बताया। बाद में रतन लाल की पत्नी पूनम देवी को पत्र लिखकर संवेदना जताई। अमित शाह ने कहा, 'आपके पति सच्चे सिपाही थे, जिन्होंने देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है।'

chat bot
आपका साथी