यूक्रेन से लौटे छात्रों के लिए खुशखबरी! मेडिकल छात्र भारत से ही दे सकेंगे फाइनल एग्जाम

पिछले साल रूसी आक्रमण के यूक्रेन से आए हजारों मेडिकल छात्र अब भारत में अपनी अंतिम या योग्यता परीक्षा दे सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि 2 हजार भारतीय छात्र यूक्रेन लौट आए हैं और उनमें से अधिकांश देश के पश्चिमी भाग में चिकित्सा विश्वविद्यालयों में अध्यनरत हैं। (एएनआई- फोटो)

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 13 Apr 2023 08:06 PM (IST) Updated:Thu, 13 Apr 2023 08:06 PM (IST)
यूक्रेन से लौटे छात्रों के लिए खुशखबरी! मेडिकल छात्र भारत से ही दे सकेंगे फाइनल एग्जाम
यूक्रेन की उपविदेश मंत्री एमीन झापरोवा 10 से 12 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर थी।

नई दिल्ली, एएनआई। रूस यूक्रेन के युद्ध को एक साल से ऊपर होने को आया। इस बीच, दोनों देशों में बहुत कुछ बदल गया है। वहीं, यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले भारतीय छात्र रूस के आक्रमण के बाद नई दिल्ली लौट आए थे। यूक्रेन ने बड़ी राहत देने जा रहा है।

छात्रों को भारत से ही एग्जाम में बैठने की मिलेगी अनुमति

बता दें कि यूक्रेन की उपविदेश मंत्री एमीन झापरोवा 10 से 12 अप्रैल तक भारत की यात्रा पर थी। इस दौरान उन्होंने भारतीय मेडिकल छात्रों के मुद्दे पर 12 अप्रैल को बड़ी बात कही। मंत्री ने कहा कि यूक्रेन विदेशी मेडिकल छात्रों को उनके देश से फाइनल एग्जाम देने की अनुमति देगा।

एमीन झापरोवा ने भारतीय पक्ष के साथ कई मुद्दों पर की बातचीत

विदेश मंत्रालय की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, एमीन झापरोवा ने भारतीय पक्ष के साथ कई मुद्दों पर बातचीत की। इस सभी मुद्दों से सबसे अहम बात भारतीय मेडिकल छात्रों के संबंध में रही, डिप्टी एफएम ने बताया कि यूक्रेन विदेशी मेडिकल छात्रों को उनके देश के अधिवास में एकीकृत राज्य योग्यता परीक्षा देने की अनुमति देगा।

पिछले साल रूसी आक्रमण के यूक्रेन से आए हजारों मेडिकल छात्र अब भारत में अपनी अंतिम या योग्यता परीक्षा दे सकेंगे। उन्होंने आगे कहा कि 2 हजार भारतीय छात्र यूक्रेन लौट आए हैं और उनमें से अधिकांश देश के पश्चिमी भाग में चिकित्सा विश्वविद्यालयों में हैं। आपको मालूम हो कि फरवरी 2022 के अंत में जब रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो हजारों भारतीय मेडिकल छात्र अपने भविष्य के साथ फंसे रह गए थे और कई को यूक्रेन से भारत ले जाया गया था।

यूक्रेन से आए भारतीय मेडिकल छात्रों का भविष्य

रूस की ओर से पिछले साल 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला शुरू करने के बाद, जापारोवा यूक्रेन से आई पहली नेता हैं, जिन्होंने भारत की यात्रा की है। नई दिल्ली की अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, यूक्रेन के विदेश मामलों के प्रथम उप मंत्री ने सचिव (पश्चिम), विदेश मंत्रालय, संजय वर्मा के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। साथ ही दोनों पक्षों ने आर्थिक, रक्षा, मानवीय सहायता और पारस्परिक हित के वैश्विक मुद्दों जैसे क्षेत्रों पर चर्चा की।

chat bot
आपका साथी