गूगल इंडिया रिपोर्ट ने जारी किए आंकड़े, भारत में गोवा सबसे ज्यादा दर्शनीय

गूगल इंडिया रिपोर्ट ने मौजूदा साल में फरवरी से अप्रैल माह के दौरान की गई सर्च के आंकड़े जारी किए हैं।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Publish:Wed, 17 May 2017 07:06 PM (IST) Updated:Wed, 17 May 2017 07:06 PM (IST)
गूगल इंडिया रिपोर्ट ने जारी किए आंकड़े, भारत में गोवा सबसे ज्यादा दर्शनीय
गूगल इंडिया रिपोर्ट ने जारी किए आंकड़े, भारत में गोवा सबसे ज्यादा दर्शनीय

नई दिल्ली, आइएएनएस: भारत में गोवा सबसे ज्यादा दर्शनीय पर्यटक स्थल है। गूगल इंडिया की रिपोर्ट बताती है कि सर्च इंजन पर सबसे ज्यादा बार गोवा के बारे में सवाल पूछे गए। अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थलों की बात की जाए तो भारत में रहने वाले लोगों को अमेरिका ज्यादा भाता है।

गूगल इंडिया रिपोर्ट ने मौजूदा साल में फरवरी से अप्रैल माह के दौरान की गई सर्च के आंकड़े जारी किए हैं। ये बताते हैं कि अंडमान व निकोबार की लोकप्रियता में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। भारतीयों ने इस द्वीप समूह के बारे में जानकारी एकत्र करने में काफी रुचि दिखाई है, जिसकी वजह से इसकी लोकप्रियता में 39.8 फीसद की बढ़ोतरी पहले की अपेक्षा दिखी है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखा जाए तो अमेरिका भारतीयों को सबसे ज्यादा लुभा रहा है लेकिन नेपाल, इंडोनेशिया व भूटान को लेकर भी लोगों में उत्सुकता बढ़ रही है। यही वजह है कि नेपाल की लोकप्रियता में 64.8, इंडोनेशिया की 42.1 व भूटान में 40.8 फीसद की बढ़ोतरी देखी जा रही है।

रिपोर्ट बताती है कि महानगरों की अपेक्षा छोटे शहरों के निवासी यात्रा संबंधी जानकारी को लेकर ज्यादा सवाल कर रहे हैं। इनकी तादाद 70 फीसद है जबकि दिल्ली व मुंबई जैसे महानगरों में रहने वाले लोगों में 40.8 फीसद लोग ही इस सिलसिले में सवाल जवाब करते देखे गए हैं। 96 फीसद लोग अपने मोबाइल के जरिये इस तरह के सवाल-जवाब करते हैं।

भारत के टाप तीन पर्यटक स्थल

1. गोवा

2. अंडमान व निकोबार

3. मनाली

अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल

1. अमेरिका

2. यूएई

3. थाईलैंड

यह भी पढ़ें: काजीरंगा में तेज गति से वाहन चलाने पर भरना होगा जुर्माना

यह भी पढ़ें: शौक ने बना दिया हरा-भरा जहां, परिंदों का आशियां

chat bot
आपका साथी