गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिले कृपाल सिंह के परिजन

सरबजीत की बहन दलबीर कौर कृपाल के परिजनों के साथ हैं। दलबीर का आरोप है कि पाकिस्तान जेल में उनके भाई सरबजीत की तरह कृपाल सिंह की भी हत्या हुई है। कृपाल के परिजनों के साथ आज दलबीर कौर भी गृहमंत्री से मिलीं।

By Monika minalEdited By: Publish:Fri, 15 Apr 2016 11:41 AM (IST) Updated:Fri, 15 Apr 2016 07:08 PM (IST)
गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिले कृपाल सिंह के परिजन

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कृपाल सिंह का पार्थिव शरीर जल्द ही पाकिस्तान से भारत लाया जाएगा। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कृपाल सिंह के परिजनों को यह आश्वासन दिया है। पिछले 25 सालों से पाकिस्तानी जेल में बंद कृपाल सिंह की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। परिजन उनके पार्थिव शरीर को सौंपने की मांग कर रहे हैैं, ताकि उनका विधिवत दाहसंस्कार किया जा सके।

कृपाल सिंह के परिजनों के साथ सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर भी थी। सरबजीत सिंह की भी इसी तरह पाकिस्तानी जेल में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। दलबीर कौर ने कहा कि गृह मंत्री ने उनकी चिंताओं पर ध्यान देने की बात की है। वहीं कृपाल सिंह के पार्थिव शरीर को स्वदेश लाने की भारत की मांग पर पाकिस्तान ने कोई जवाब नहीं दिया है। पाकिस्तान ने भारत को बताया था कि लाहौर की जेल में कृपाल सिंह की मौत दिल का दौरा पडऩे से हुई थी। जबकि भारत संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले को पाकिस्तान के सामने उठा चुका है।

50 वर्षीय कृपाल सिंह जासूसी के आरोप में लगभग 25 साल पहले गिरफ्तार किया गया था। 1992 में वाघा सीमा पार कर उन्होंने पाकिस्तान में प्रवेश किया था, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था। उनपर पाकिस्तान में बम विस्फोटों के आरोप लगाए गए थे और मौत की सजा सुनाई गई थी। बाद में लाहौर हाईकोर्ट ने इस आरोप में उनको बरी कर दिया था, लेकिन अज्ञात कारणों के चलते उनकी मौत की सजा को बदला नहीं जा सका था।

कृपाल सिंह की मौत में साजिश नहीं, हॉर्ट अटैक से हुई थी मौत : पाक

20 साल से लाहौर जेल में बंद भारतीय कृपाल की रहस्यमयी मौत

chat bot
आपका साथी