34 देशों का सफर कर साढ़े तीन वर्षों में ट्रक से भारत पहुंचा ये परिवार

ब्रिटेन का एक परिवार 34 देशों का सफर तय कर भारत पहुंचा है। उन्‍होंने यह सफर ट्रक में सड़क मार्ग से पूरा किया है। उनका सपना ऐसे ही पूरी दुनिया घूमने का है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sat, 25 Feb 2017 08:11 AM (IST) Updated:Sat, 25 Feb 2017 01:31 PM (IST)
34 देशों का सफर कर साढ़े तीन वर्षों में ट्रक से भारत पहुंचा ये परिवार
34 देशों का सफर कर साढ़े तीन वर्षों में ट्रक से भारत पहुंचा ये परिवार

नई दिल्‍ली (एएनआई)। जुनून किस हद तक लोगों के सिर चढ़कर बोलता है इसकी एक बानगी का उस वक्‍त पता चला जब एक परिवार 34 देशों का सफर तय कर भारत पहुंचा। यह परिवार करीब साढ़े तीन वर्ष पहले अपने घर ब्रिटेन के साउथेंप्‍टन से चला था। हजारों किमी की लंबी यात्रा के बाद जब य‍ह परिवार भारत पहुंचा तो उनके चेहरे की यह खुशी देखने लायक थी। ब्रिटेन के नागरिक स्‍टीव स्‍नेथ के इस परिवार ने ट्रक के जरिए अपना इतना लंबा सफर पूरा किया है। भारत पहुंचने पर स्‍टीव ने बताया कि उनका और उनकी पत्‍नी को घूमने का शौक है।

 

8वीं में स्‍कूल छोड़ने वाले छात्र ने बनाया पैराग्‍लाइडर, अब भर रहा ऊंची उड़ान

स्‍टीव का यही जुनून भी है कि अलग-अलग देशों में जाकर वहां की सभ्‍यता और संस्‍कृति को जाना जाए। सड़क मार्ग से सफर इसका बेहतर साधन है जहां से लोगों को आसानी से जाना जा सकता है और उनसे सीधे जुड़ा जा सकता है। यही वजह है कि उन्‍होंने ट्रक के जरिए सड़क मार्ग को अपनी यात्रा के लिए चुना और 34 देशों का सफर तय कर भारत पहुंचे। इस सफर में उनकी बेटी भी साथ में है।

स्‍टीव के मुताबिक वह काफी लंबे समय से यहां पर आने के‍ लिए प्‍लानिंग कर रहे थे। स्‍टीव का पैशन यहीं पर खत्‍म नहीं होता है। वह कहते हैं कि वह अपनी यात्रा को जारी रखना चाहते हैं और ट्रक के ही जरिए पूरी दुनिया का भ्रमण करना चाहता हैं। वह सड़क मार्ग को लोगों से जुड़ने का सबसे सरल मार्ग भी मानते हैं। अपने ट्रक में स्‍टीव ने पूरी गृहस्‍थी का सामान रखा हुआ है। अंदर से देखने पर पहली बार में इसका अहसास नहीं होता है कि आप किसी ट्रक में हैं। इसमें जरूरत का सभी सामना मौजूद है। आखिर हो भी क्‍यों न, इन्‍हें पूरी दुनिया का सफर जो तय करना है।

एयरपोर्ट पर हिरासत में लिए गए बॉक्सिंग लीजेंड मोहम्‍मद अली के बेटे, पूछा - 'Are you muslim'

BMC चुनाव में चार वर्ष की बच्‍ची ने बदली इनकी किस्‍मत, ड्रा से मिली जीत

8वीं में स्‍कूल छोड़ने वाले छात्र ने बनाया पैराग्‍लाइडर, अब भर रहा ऊंची उड़ान

राष्‍ट्रीय स्‍तर की खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी