एफआइआर दर्ज करने मे न हो अल्पसंख्यकों से भेदभाव

दादरी मे गोमांस खाने की अफवाह पर एक व्यक्ति की हत्या से संजीदा हुई केद्र सरकार ने सभी राज्यों को बिना भेदभाव के आरोपियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने को कहा है।

By Edited By: Publish:Wed, 14 Oct 2015 08:42 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2015 02:01 AM (IST)
एफआइआर दर्ज करने मे न हो अल्पसंख्यकों से भेदभाव

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। दादरी मे गोमांस खाने की अफवाह पर एक व्यक्ति की हत्या से संजीदा हुई केद्र सरकार ने सभी राज्यों को बिना भेदभाव के आरोपियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करने को कहा है। बुधवार को भेजे गए एडवायजरी मेंराज्यों से कहा गया है कि एफआइआर दर्ज करने के दौरान अल्पसंख्यकों के साथ किसी तरह का भेदभाव नही होना चाहिए।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने 2011-12 की अपनी रिपोर्ट मे तुरंत एफआइआर दर्ज करने, जल्द से जल्द केस की जांच कर चार्जशीट दाखिल करने और अदालती कार्रवाई भी समय से निपटाने का सुझाव दिया था। ताजा एडवायजरी इसी रिपोर्ट के आलोक मे जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि स्थानीय पुलिस पर एफआइआर दर्ज करने मे अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव की शिकायतें सामने आती रहती हैं, जो सरासर गलत है। उन्होंने कहा कि किसी भी संज्ञेय अपराध मे एफआइआर दर्ज करना पुलिस की प्राथमिक जिम्मेदारी है और इसमे कोई कोताही नही होना चाहिए।

पढ़ेंः एनडीए सरकार में सुरक्षित रहेंगे अल्पसंख्यक : शाहनवाज

chat bot
आपका साथी