पुडुचेरी पहुंचने तक कमजोर हो जाएगा चक्रवाती तूफान 'नाडा', तमिलनाडु में बारिश शुरू

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती तूफान के कमजोर होने की संभावना जतायी है। हालांकि तमिलनाडु में इसके कारण बारिश शुरू हो गयी है।

By Kishor JoshiEdited By: Publish:Wed, 30 Nov 2016 03:03 PM (IST) Updated:Thu, 01 Dec 2016 03:24 PM (IST)
पुडुचेरी पहुंचने तक कमजोर हो जाएगा चक्रवाती तूफान 'नाडा', तमिलनाडु में बारिश शुरू

चेन्नई (एएनआई)। बंगाल की खाड़ी मेंं उठे चक्रवाती तूफान नाडा के बारे में मौसम विभाग ने बताया है कि पुडुचेरी तट पर पहुंचने तक यह कमजोर हो जाएगा, हालांकि तमिलनाडु में बारिश शुरू हो गयी है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 12 घंटों में यह तूफान कमजोर पड़ेगा। तमिलनाडु के कई हिस्सों को इस चक्रवाती तूफान के चलते अलर्ट पर रखा गया है।

Chennai: Heavy rains hits Chennai; many parts of Tamil Nadu on alert due to warning of cyclone NADA pic.twitter.com/43efItAg8R

— ANI (@ANI_news) December 1, 2016

इससे पहले 2 दिसंबर तक तमिलनाडु के तट पर पहुंचने की आशंका जतायी जा रही थी और इसके कारण तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना जतायी गयी थी। साथ ही नेवी को अलर्ट कर दिया गया है। सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों के लिए नेवी के दो जहाज भी तैयार हैं।

Cyclone NADA to weaken as deep depression and cross the coast. In the next 12 hours cyclone will weaken into a deep depression: MeT

— ANI (@ANI_news) December 1, 2016

तूफान नाडा के लिए नेवी को अलर्ट पर रखा गया है। राहत कार्यों के लिए नेवी के दो भारतीय जहाज 'शक्ति' और 'सतपुरा' को सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों में भेजने के लिए तैयार कर दिया गया है। साइक्लोन वार्निंग सेंटर के निदेशक एस बालाचंद्रन के अनुसार, इस चक्रवात का नाम 'नाडा' है। मौसम विभाग ने कहा है कि उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में ऐसे संकेत मिले है कि दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी पर दबाव बना है। फिलहाल इसका केंद्र चेन्नई के पूर्व दक्षिणपूर्व में करीब 830 किलोमीटर और पुडुचेरी के पूर्व दक्षिणपूर्व में 780 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

पढ़ें- 'मैथ्यू' तूफान से हैती में 339 लोगों की मौत, फ्लोरिडा-जॉर्जिया में इमरजेंसी लागू

मौसम विभाग ने पहले बताया था कि इस दबाव के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की दिशा में बढ़कर अगले 12 घंटों के दौरान गहरे दबाव में परिवर्तित होकर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने मछुआरों को तमिलनाडु और पुडुचेरी के समुद्री तटों पर नहीं जाने की सलाह दी थी। जो लोग समुद्र के आस-पास हैं उनसे तत्काल वापस लौटने को भी कहा था।

पढ़ें- द. कोरिया में तबाही मचाने के बाद जापान की तरफ बढ़ रहा है 'चाबा' तूफान

chat bot
आपका साथी