Move to Jagran APP

ATF Price Hike: महंगा हो सकता है हवाई सफर, तेल कंपनियों ने बढ़ाई एटीएफ की दरें

ATF Price Hike हर महीने की पहली तारीख को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों के साथ एटीएफ की कीमतों को भी अपडेट करता है। आज से मई का महीना शुरू हो गया है। महीने की पहले दिन ही तेल कंपनियों नें एटीएफ की कीमतों में 0.7 फीसदी की बढ़ोतरी की है। हालांकि कमर्शियल सिलेंडर के दामों में 19 रुपये की कटौती की गई है।

By Agency Edited By: Priyanka Kumari Published: Wed, 01 May 2024 04:03 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 04:03 PM (IST)
ATF Price Hike: महंगा हो सकता है हवाई सफर

पीटीआई, नई दिल्ली। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों (LPG Cylinder Price) के साथ जेट ईंधन की कीमतें (ATF Price) अपडेट होती है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां इनकी नई दरें जारी करता है।

loksabha election banner

आज तेल कंपनियों ने एटीएफ की कीमत में मामूली 0.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी की। इस बढ़ोतरी के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि हवाई सफर महंगा हो सकता है। हालांकि, तेल कंपनियों ने होटल और रेस्तरां जैसे जगह पर इस्तेमाल होने वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दरों में अंतरराष्ट्रीय कीमतों के अनुरूप 19 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की।

राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं की मूल्य अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) की कीमत 749.25 रुपये प्रति किलोलीटर या 0.7 प्रतिशत बढ़कर 101,642.88 रुपये प्रति किलोलीटर हो गई। बुधवार को मुंबई में दरें 94,466.41 रुपये से बढ़कर 95,173.70 रुपये प्रति किलोलीटर हो गईं।

स्थानीय करों के प्रभाव के आधार पर कीमतें अलग-अलग राज्यों में भिन्न-भिन्न होती हैं। 1 अप्रैल 2024 को तेल कंपनियों ने एटीएफ की कीमतों में मामूली 0.5 प्रतिशत की कटौती की थी।

कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में नरमी

तेल कंपनियों ने 19 किलो वाले सिलेंडर के लिए कमर्शियल एलपीजी की कीमत में 19 रुपये की कटौती कर 1,745.50 रुपये कर दी है। लगातार दूसरे महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती हुई है। 1 अप्रैल को कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 30.5 रुपये प्रति 19 किलोग्राम सिलेंडर की कमी की गई थी।

हालाँकि, घरेलू घरों में इस्तेमाल होने वाली रसोई गैस की दरें 803 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर पर अपरिवर्तित रहीं। 1 अप्रैल को जनवरी के बाद कमर्शियल एलपीजी की कीमतों में पहली कटौती की गई थी। 1 फरवरी को दरें 14 रुपये प्रति सिलेंडर और 1 मार्च को 25.5 रुपये बढ़ गई थीं।

ये कंपनी करती है दरों में बदलाव

राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) एलपीजी, एटीएफ, पेट्रोल-डीजल की दरों में बदलाव करती है। यह बदलाव बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय ईंधन और विदेशी मुद्रा की औसत कीमत के आधार पर किया जाता है। हर महीने की पहली तारीख को एटीएफ और रसोई गैस की कीमतों में संशोधन करती हैं।

पेट्रोल-डीजल प्राइस

पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। 14 मार्च को इनकी दरों में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल की कीमत 87.62 रुपये है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.