COVID-19 Vaccine Global Updates: वैक्‍सीन की डोज लेकर वॉलंटियर बनने को तैयार ओबामा, क्‍लिंटन व बुश

कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए ब्रिटेन व अमेरिका में इसी माह वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया की शुरुआत के आसार बन रहे हैं। इंटरपोल ने तो वैक्‍सीन को लेकर होने वाले क्राइम के प्रति सदस्‍य देशों को आगाह कर दिया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 11:49 AM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 05:24 PM (IST)
COVID-19 Vaccine Global Updates: वैक्‍सीन की डोज लेकर वॉलंटियर बनने को तैयार ओबामा, क्‍लिंटन व बुश
वैक्‍सीन की मंजिल के करीब हैं अमेरिका व ब्रिटेन

नई दिल्‍ली, एजेंसी। COVID-19 Vaccine Updates:  कोरोना वायरस संक्रमण के कारण पूरी दुनिया त्रस्‍त है। तमाम देशों में वैक्‍सीन का इंतजार हो रहा है। बढ़ते आंकड़ों के कारण कई देशों में वैक्‍सीन को मंजूरी भी दे दी गई है। वहीं इंटरपोल ने अपने 194 सदस्‍य देशों को ग्‍लोबल अलर्ट जारी कर कोविड-19 वैक्‍सीन के खिलाफ क्राइम नेटवर्क को लेकर सतर्क किया है और तैयार रहने को कहा है। 

- भारत की राजधानी दिल्‍ली स्‍थित ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट मेडिकल साइंसेज (AIIMS) डॉक्‍टर रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria)  ने इस माह के अंत या अगले माह की शुरुआत में वैक्‍सीन के आने की संभावना को लेकर उम्‍मीद जताई है।

- अफ्रीका के शीर्ष स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी ने कहा है कि यहां की जनसंख्‍या के 60 फीसद को अगले दो-तीन साल में वैक्‍सीन मुहैया होगी।

- ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी व एस्‍ट्राजेनेका की कोरोना वायरस वैक्‍सीन के 15 मिलियन खुराक की पहली खेप जनवरी और फरवरी में ब्राजील पहुंच जाएगी। यह जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री एडुआर्डो पाजुएल्‍लो ने दी है। 

- फाइजर की वैक्‍सीन को ब्रिटेन ने मंजूरी दे दी है और अगले सप्‍ताह से यहां इसकी शुरुआत भी हो जाएगी।

- अमेरिका में भी वैक्‍सीनेशन की प्रक्रिया शुरू होने को है। सीएनएन के अनुसार,अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपतियों बराक ओबामा (Barack Obama), जॉर्ज डब्‍ल्‍यू बुश (George W. Bush) और बिल क्‍लिंटन (Bill Clinton) की ओर से कोविड-19 वैक्‍सीन के वॉलंटियर बनने की बात सामने आई है। दरअसल, लोगों में वैक्‍सीन के प्रति जागरुकता व विश्‍वास जगाने के लिए इन तीनों पूर्व राष्‍ट्रपति ने कैमरे पर वैक्‍सीन लेने की बात कही है। इनका कहना है कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्‍ट्रेशन की ओर से वैक्‍सीन को मंजूरी मिलने के बाद इसकी सुरक्षा को लेकर लोगों के बीच पैदा हुए अविश्‍वास को खत्‍म कर देंगे। 

- ऑस्‍ट्रेलिया के फर्माक्‍यूटिकल रेगुलेटर ने गुरुवार को कहा कि अगले साल की जनवरी माह तक यह फाइजर की कोविड-।9 वैक्‍सीन के लिए अपने रिव्‍यू कर सकेगा। यहां देशभर में मार्च में वैक्‍सीनेशन की शुरुआत का ऐलान किया गया है। 

chat bot
आपका साथी