कोवैक्सीन का फेज 3 का पूर्ण टेस्ट डेटा जुलाई में सार्वजनिक किया जाएगा: भारत बायोटेक

हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक जो अपने तीसरे चरण का परीक्षण कर रही है जुलाई में डेटा प्रकाशित करेगी। इसके बाद कंपनी कोवैक्सीन के पूर्ण लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी। फेज -3 डेटा पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) को प्रस्तुत किया जाएगा!

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 06:12 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 06:33 PM (IST)
कोवैक्सीन का फेज 3 का पूर्ण टेस्ट डेटा जुलाई में सार्वजनिक किया जाएगा: भारत बायोटेक
हैदराबाद स्थित कोवैक्सीन वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक

हैदराबाद, एएनआइ। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कहा है कि उसकी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल का अंतिम डाटा जुलाई में सार्वजनिक होगा। कंपनी ने कहा है कि उसके बाद ही वह इसके पूर्ण लाइसेंस के लिए आवेदन करेगी। कंपनी ने कहा कि तीसरे चरण के डाटा को सबसे पहले केंद्रीय दवा मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के पास जमा कराया जाएगा। उसके बाद उसे जर्नल को दिया जाएगा, जो तीन महीने के भीतर उसकी समीक्षा रिपोर्ट प्रकाशित करेंगी। उसके बाद जुलाई में डाटा को सार्वजनिक किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि कोवैक्सीन सुरक्षा और प्रभाव के कसौटी पर पूरी तरह खरी उतरी है। इसे 78 फीसद प्रभावी पाया गया है। सुरक्षा के लिहाज से दुनिया भर में इसका रिकार्ड बेहतर है। भारत बायोटेक ने बुधवार को इस बारे में जानकारी दी।

वैक्सीन की प्रभावी होने के बारे में भारत बायोटेक ने कहा कि वैक्सीन के गुण एक टीके की क्षमता को संदर्भित करती है जो उपयोग की आदर्श स्थितियों के तहत एक परिभाषित आबादी में टीका लगाए गए व्यक्तियों पर लाभकारी प्रभाव लाती है।

वैक्सीन के प्रभावी होने के बारे में भारत बायोटेक ने कहा कि जब गुण और सुरक्षा की बात आती है, तो कोवैक्सीन के प्रभावी डेटा को समग्र प्रभावकारिता पर 78 प्रतिशत और अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ 100 प्रतिशत प्रभावी होना बताया गया है। कंपनी ने कहा कि संपूर्ण वायरस के खिलाफ टीकों ने विश्व स्तर पर सबसे अच्छे सुरक्षा रिकॉर्डों में से एक का प्रदर्शन किया है। पोलियो, जापानी एन्सेफलाइटिस, रेबीज, हेपेटाइटिस ए के खिलाफ पहले से ही कई स्वीकृत टीके विकसित किए हैं। चिकनगुनिया, जीका, डेंगू और पोलियोएसिन के खिलाफ कई टीके बनाए गए हैं।

भारत बायोटेक ने हाल में किए गए कोवैक्सीन व कोविशील्ड वैक्सीन के तुलनात्मक अध्ययन को खारिज कर दिया और कहा कि इस रिपोर्ट में अनेकों गलतियां हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोवैक्सीन की तुलना में कोविशील्ड अधिक एंटीबडीज बनाता है।

भारत बायोटेक ने यह भी कहा कि अध्ययन को ad hoc (अनौपचारिक) आधार पर किया गया। कोवैक्सीन निर्माता कंपनी ने यह भी कहा कि स्पाइक प्रोटीन पर इम्यून प्रतिक्रिया को लेकर किया गया अध्ययन त्रुटिपूर्ण है जिसमें बताया गया है कि कोविशील्ड के डोज मानव शरीर में अधिक एंटीबडी बनाता है जबकि कोवैक्सीन इसकी तुलना में पीछे है।

कंपनी ने स्पष्ट किया कि परे भारत में किए गए अध्ययन के तहत उन हेल्थकेयर वर्करों से राय ली गई जिन्होंने वैक्सीन की पूरी खुराक ली थी और यह दोनों का एक जैसा समीक्षा नहीं था। भारत बायोटेक ने यह भी है कि यह अध्ययन न तो CTRI वेबसाइट पर अपलोड की गई न ही इसे CDSCO और SEC की मंजूरी मिली है।

chat bot
आपका साथी