कोलेजियम ने न्यायाधीशों की प्रोन्नति संबंधी सिफारिश भेजी

सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने चार हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों को शीर्ष कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में प्रोन्नत करने की सिफारिश केंद्र को भेज दी है।

By Nancy BajpaiEdited By: Publish:Thu, 01 Nov 2018 10:00 AM (IST) Updated:Thu, 01 Nov 2018 10:00 AM (IST)
कोलेजियम ने न्यायाधीशों की प्रोन्नति संबंधी सिफारिश भेजी
कोलेजियम ने न्यायाधीशों की प्रोन्नति संबंधी सिफारिश भेजी

नई दिल्ली, प्रेट्र। सुप्रीम कोर्ट कोलेजियम ने चार हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों को शीर्ष कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में प्रोन्नत करने की सिफारिश केंद्र को भेज दी है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाले कोलेजियम में शीर्ष कोर्ट के अन्य चार वरिष्ठतम न्यायाधीश भी शामिल हैं।

अन्य वरिष्ठ न्यायाधीशों में जस्टिस मदन बी. लोकुर, जस्टिस कुरियन जोसफ, जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस एसए बोबडे शामिल हैं। कोलेजियम ने जस्टिस हेमंत गुप्ता, जस्टिस आर. सुभाष रेड्डी, जस्टिस एमआर शाह और जस्टिस अजय रस्तोगी का नाम केंद्र को भेज दिया है। शीर्ष कोर्ट की वेबसाइट पर 30 अक्टूबर के प्रस्ताव को अपलोड किया गया है।

जस्टिस शाह अभी पटना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं, जबकि जस्टिस गुप्ता मध्य प्रदेश हाई कोर्ट, जस्टिस रेड्डी गुजरात हाई कोर्ट और जस्टिस रस्तोगी त्रिपुरा हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हैं। वर्तमान में शीर्ष कोर्ट में 24 न्यायाधीश हैं, जबकि इसके स्वीकृत पद 31 हैं। इस लिहाज से न्यायाधीशों के सात पद रिक्त हैं। केंद्र से स्वीकृति मिलने के बाद न्यायाधीशों की संख्या 28 हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी