औरंगजेब के शुरू किए मेले में 11 लाख में 'शाहरुख' और 10 लाख में बिकेे 'सलमान', पढ़ेंं रोचक स्टोरी

सबसे महंगा शाहरुख खान नाम का गधा 11 लाख रुपये में बिका। सलमान खान नाम वाले गधे की कीमत 10 लाख रुपये लगी तो रितिक रोशन और रणवीर सिंह के नाम के गधे आठ-आठ लाख रुपये में बिके।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Tue, 29 Oct 2019 09:11 PM (IST) Updated:Tue, 29 Oct 2019 09:11 PM (IST)
औरंगजेब के शुरू किए मेले में 11 लाख में 'शाहरुख' और 10 लाख में बिकेे 'सलमान', पढ़ेंं रोचक स्टोरी
औरंगजेब के शुरू किए मेले में 11 लाख में 'शाहरुख' और 10 लाख में बिकेे 'सलमान', पढ़ेंं रोचक स्टोरी

चित्रकूट , जागरण संवाददाता। बॉलीवुड के शाहरुख खान का नाम मंदाकिनी के तट पर नरक चौदस के दिन शुरू होने वाले तीन दिवसीय ऐतिहासिक गधा मेले में भी सब पर भारी रहा। यहां सिने स्टार के नाम वाले गधों की बोली लाखों रुपये में लगी। सबसे महंगा शाहरुख खान नाम का गधा 11 लाख रुपये में बिका। सलमान खान नाम वाले गधे की कीमत 10 लाख रुपये लगी तो रितिक रोशन और रणवीर सिंह के नाम के गधे आठ-आठ लाख रुपये में बिके।

20-25 हजार रुपये में शुरू होती है कीमत
स्टार नाम वाले हृष्ट पुष्ट गधे जहां 25 हजार से शुरू होकर लाखों रुपये में बिके तो सामान्य गधे 20 हजार रुपये तक। मेले में उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार, झारखंड से लेकर छत्तीसगढ़ तक के व्यापारी आए। चित्रकूट का ऐतिहासिक गधा मेला रामघाट मंदाकिनी तट पर नयागांव के कटरा गूदर में लगता है। यहां गधे बॉलीवुड के हीरो हिरोइनों के नाम पर बिकते हैं।

औरंगजेब ने की थी मेले की शुरुआत

मेले की शुरुआत मुगल बादशाह औरंगजेब ने की थी। व्यापारी रमेश चंद्र और दिनेश कुमार ने बताया कि मशीनरी के अधिक इस्तेमाल और वैश्विक मंदी के कारण पशु व्यापार में गिरावट आई है। इसीलिए, मेले में अब कारोबारी कम हुए हैं। अच्छे गधों की मांग रहती है। इससे बिक्री में परेशानी नहीं होती।

पांच करोड़ से अधिक का कारोबार

गधा मेले में पांच करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होने का अनुमान है। कारोबारियों ने बताया कि अब अच्छी किस्म की नस्ल पर फोकस किया गया है। इससे गधों से काम लेना आसान होगा। गधा मेला बुधवार को भी लगा रहेगा।

40 लाख लोगों ने लगाई आस्था की डुबकी

दीपावली अमावस्या पर पांच दिवसीय दीपदान मेला में 40 लाख श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में डुबकी लगाकर दीप जलाए। कामतानाथ के दर्शन कर कामदगिरि की परिक्रमा की। धनतेरस से शुरू हुआ यह मेला भैय्या दूज को संपन्न हो गया। मेले में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आए। भीड़ के आगे मेला क्षेत्र कम पड़ गया।

इराक की गलियों का साधारण-सा गुंडा जानें कैसे बना बर्बर आतंकी संगठन का क्रूर सरगना

VIDEO देख कांप उठेगी रूह, बच्‍चे को बचाने के लिए जो किया उसे देख कर दंग रह जाएंगे आप

chat bot
आपका साथी