Move to Jagran APP

Maa Vaishno Devi: रिकॉर्ड तोड़ संख्या में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु, लोकसभा चुनाव के बाद और भीड़ बढ़ने की संभावना

देशभर में अभी लोकसभा चुनाव चल रहा है। बावजूद मां वैष्‍णो देवी के दरबार में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी ही देखने को मिल रही है। जारी वर्ष के अप्रैल माह तक की अगर बात करें तो अभी तक 28.66 लाख श्रद्धालु मां वैष्णो के दरबार में पहुंचे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि चुनाव प्रक्रिया जब खत्म हो जाएगी तो संख्या में बढ़ोतरी होगी।

By Rakesh Sharma Edited By: Monu Kumar Jha Published: Wed, 01 May 2024 06:15 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 06:20 PM (IST)
Maa Vaishno Devi के अलौकिक दर्शनों को लेकर पारंपरिक मार्ग से भवन की ओर रवाना होते श्रद्धालु।

जागरण संवाददाता, कटड़ा। (Maa Vaishno Devi Hindi News) मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का जोश निरंतर बना हुआ है विश्व भर से रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु आधार शिविर कटड़ा पहुंचकर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा बिना किसी परेशानी के कर रहे हैं और मां वैष्णो देवी की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं का उत्साह निरंतर बना हुआ है। हालांकि देशभर में जारी आम चुनावों को लेकर वर्तमान में मां वैष्णो देवी की यात्रा में कमी देखने को मिल रही है परंतु जानकारों का मानना है कि जैसे ही देश भर में जारी आम चुनाव संपन्न होंगे।

loksabha election banner

अप्रैल माह तक 28.66 लाख श्रद्धालु पहुंचे मां वैष्णो देवी के दरबार

उसके उपरांत एक बार फिर मां वैष्णो देवी की यात्रा में उछाल देखने को मिलेगा। जारी वर्ष के पहले चार माह यानी की अप्रैल माह तक 286626 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई तो वहीं इस समय अवधि को लेकर बीते वर्ष 28 लाख 51811 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार हाजिरी लगाने पहुंचे थे।

यानी कि बीते वर्ष के मुकाबला जारी वर्ष में पहले चार माह यानी कि अप्रैल माह तक 14815 श्रद्धालु अधिक संख्या में मां वैष्णो देवी के भवन पहुंचे हैं और वर्तमान में 20000 से 25000 के मध्य रोजाना श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं पर सप्ताह के अंतिम तीन दिन यानी कि शुक्रवार शनिवार-रविवार यही आंकड़ा बढ़कर 30000 से 35000 के मध्य पहुंच रहा है।

लोकसभा चुनाव के वजह से श्रद्धालुओं की संख्या में आई गिरावट

बीते वर्षों की अगर हम बात करें तो वर्तमान का मां वैष्णो देवी की यात्राओं का आंकड़ा ₹35000 से 40000 के मध्य रोजाना रहता था। पर इस बार यात्रा में गिरावट देखने को मिल रही है। जिसकी मुख्य वजह देश में जारी आम चुनाव है। जारी वर्ष 2024 के जनवरी माह में कुल 616609 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार हाजिरी लगाने पहुंचे थे तो वहीं फरवरी माह में 432925, मार्च माह में आठ लाख 61517 जबकि अप्रैल माह में 955575 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार हाजिर लगाने पहुंचे। जारी वर्ष के पहले 4 माह यानी कि अप्रैल माह तक कुल 286626 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार हाजिरी लगा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Sajjad Gani Lone Nomination: पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के मुखिया ने बारामूला सीट से किया नामांकन, जानें इनका चुनावी करियर

वहीं वर्ष 2023 के जनवरी माह में कुल 524189, फरवरी माह में 414432, मार्च माह में 894650 जबकि अप्रैल माह में 10 लाख 18540 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार हाजिरी लगाने पहुंचे थे। यानी कि बीते वर्ष 2023 में पहले चार माह में कुल 28 लाख 51811 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार हाजिर लगाने पहुंचे थे। बीते वर्ष के मुकाबला जारी वर्ष के पहले 4 माह में 14815 अधिक श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दरबार हाजिरी लगा चुके हैं।

जैसे-जैसे मां वैष्णो की यात्रा में बढ़ोतरी हो रही है। वैसे-वैसे ही श्राइन बोर्ड प्रशासन (maa vaishno devi shrine board) द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधाओं में भी विस्तार किया जा रहा है। जारी वर्ष की अगर बात करें तो मां वैष्णो देवी भवन परिसर में श्रद्धालुओं को आधुनिक दुर्गा भवन इमारत के साथ ही आधुनिक स्काईवॉक दुर्गा पथ तथा आधुनिक यज्ञशाला श्रद्धालुओं को समर्पित की गई तो दूसरी ओर मां वैष्णो देवी भवन पर एक और जहां श्रद्धालुओं के रहने के लिए एक नई दुर्गा भवन इमारत का निर्माण करवाया जा रहा है तो दूसरी और आधार शिविर कटड़ा से रोपवे केवल कार को लेकर निर्माण कार्य तेजी से जारी है।

वहीं शंकराचार्य मंदिर का निर्माण कार्य जारी है तो दूसरी और कटड़ा के रेलवे स्टेशन परिसर में आधुनिक पंजीकरण केंद्र का निर्माण कार्य भी श्राइन बोर्ड द्वारा करवाया जा रहा है। ताकि भविष्य में श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के मध्य नजर श्रद्धालुओं को सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं निरंतर प्राप्त होती रहे। वहीं पहली मई यानी कि बुधवार को मौसम आमतौर पर साफ रहा और श्रद्धालुओं को अपनी वैष्णो देवी यात्रा के दौरान सभी सुविधाएं बिना किसी परेशानी के लगातार उपलब्ध होती रही।

श्रद्धालु मां वैष्णो देवी की यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर सेवा, बैटरी कार सेवा, रोपवे केवल कार सेवा जैसी सुविधाओं का लाभ उठाते हुए निरंतर अपनी मां वैष्णो देवी की यात्रा करते नजर आए। पहली मई यानी कि बुधवार शाम 4:00 बजे तक करीब 17100 श्रद्धालु अपना पंजीकरण करवा कर मां वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे और श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी था।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: भाजपा कार्यकर्ता के वीडियो पर छिड़ा विवाद, पीडीपी ने शिकायत के बाद किया विरोध प्रदर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.