चेन्नई में जच्चा बच्चा ने दी कोरोना वायरस को मात, बीमारी से संक्रमित होते ही महिला ने दिया था शिशु को जन्म

चेन्नई में कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला ने एक नवजात शिशु को जन्म दिया है। पैदा हुए नवजात में भी संक्रमण का खतरा देखा गया था जिसके चलते उसके फेफड़े भी ठीक से काम नहीं कर रहे थे। डॉक्टरों के अथक प्रयासों के बाद दोनों अभी सुरक्षित हैं।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 24 Sep 2020 08:17 AM (IST) Updated:Thu, 24 Sep 2020 08:17 AM (IST)
चेन्नई में जच्चा बच्चा ने दी कोरोना वायरस को मात, बीमारी से संक्रमित होते ही महिला ने दिया था शिशु को जन्म
चेन्नई में कोरोना संक्रमित महिला ने शिशु को दिया जन्म।

चेन्नई, एएनआइ। तमिनलाडु की राजधानी चेन्नई में एक कोरोना संक्रमित महिला ने शिशु को जन्म दिया। संक्रमण होने के बाद भी उनके जज्बे को सलाम किया जा रहा है। दरअसल, संक्रमण का खतरा शिशु में भी देखने के मिला। डॉक्टरों की मदद से महिला और शिशु दोनों सुरक्षित हैं। मेडिकल स्टाफ के प्रयासों से महिला ने कोरोना को हरा दिया। हालांकि जन्म के समय नवजात के फेफड़ें पूरी तरह विकसित नहीं हुए थे। साथ ही उसमें भी संक्रमण को गया था। फिलहाल दोनों अभी ठीक हैं।

28 वें सप्ताह में बच्चे को दिया जन्म

आईसीयू विभाग, कावेरी अस्पताल, चेन्नई के प्रमुख डॉ. श्रीधर ने बताया, "गर्भावस्था के 28 वें सप्ताह में बच्चे की डिलीवरी हुई थी। बच्चे के फेफड़े पूरी तरह से विकसित नहीं हुए थे और उसे संक्रमण हो गया था। मां और उसका नवजात शिशु अब ठीक हैं।"

17 अगस्त को अस्पताल में भर्ती किया गया था

रिपोर्ट के मुताबिक, 17 अगस्त, 2020 को  सांस लेने में तकलीफ और बेचैनी की शिकायत के दौरान  प्रियदर्शिनी को कावेरी अस्पताल लाया गया था, यहां पर इनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया था। अस्पताल में भर्ती होने के दौरान वह गर्भवती थी और उनमें ऑक्सीजन की कमी महसूस की गई थी। इस दौरान डॉक्टरों की टीम ने मां और बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक आपातकालीन सी-सेक्शन की सिफारिश भी की, लेकिन इसमें जोखिम था। सहमति मिलने के बाद  प्रसव के बाद बच्चे को नवजात आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया गया। 

1 हफ्ते में मां की सेहत में आया सुधार

इसके बाद मां को भी आईसीयू में ले जाया गया और वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया। एक सप्ताह में मां में धीरे-धीरे सुधार होने लगा और आईसीयू के डॉक्टरों ने उसे वार्ड में स्थानांतरित कर दिया और उसे पहली बार एनआईसीयू में बच्चे को देखने की अनुमति दी गई।

बता दें कि तमिलनाडु देश में उनक देशों की लिस्ट में शामिल है जहां पर संक्रमित मामलों की संख्या प्रत्येक दिन बढ़ रही है।

chat bot
आपका साथी