एक करोड़ के रेलवे रिश्वत मामले में सीबीआइ ने दो और बड़े अधिकारियों को किया गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

गुवाहाटी की एक कंपनी को ठेका आवंटित करने की खातिर कथित तौर पर एक करोड़ रुपये रिश्वत मांगने के मामले में सीबीआइ (Central Bureau of Investigation CBI) ने पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के दो और वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार किया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 11:00 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 11:00 PM (IST)
एक करोड़ के रेलवे रिश्वत मामले में सीबीआइ ने दो और बड़े अधिकारियों को किया गिरफ्तार, जानें पूरा मामला
एक करोड़ रुपये रिश्वत मांगने के मामले में सीबीआइ ने रेलवे के दो और वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार किया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। गुवाहाटी की एक कंपनी को ठेका आवंटित करने की खातिर कथित तौर पर एक करोड़ रुपये रिश्वत मांगने के मामले में सीबीआइ ने पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के दो और वरिष्ठ अधिकारियों को गिरफ्तार किया है। एजेंसी ने अगरतला में पदस्थापित उप मुख्य इंजीनियर हेमचंद बोरा और सहायक मुख्य इंजीनियर लक्ष्मीकांत वर्मा को गिरफ्तार किया। इससे पहले सीबीआइ ने गुवाहाटी के मालीगांव से रविवार को मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) महेंद्र सिंह चौहान को गिरफ्तार किया था।

चौहान के अलावा सीबीआइ ने उसके रिश्तेदार इंद्र सिंह और भूपेंद्र रावत को देहरादून से गिरफ्तार किया था। दोनों आरोपित कंपनी एबीसीआइ इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारी हैं। अधिकारियों ने बताया कि पांच गिरफ्तार आरोपितों के साथ सीबीआइ ने कंपनी और इसके निदेशक पवन बैद पर आपराधिक षड्यंत्र और रिश्वत के लिए आइपीसी और भ्रष्टाचार निवारण कानून की संबंधित धाराओं में मामला दर्ज किया है।

एजेंसी ने कहा कि सभी आरोपितों को सोमवार को अदालतों में पेश किया गया। छापेमारी के दौरान सीबीआइ ने बोरा और वर्मा के परिसरों से क्रमश: 18.5 लाख रुपये और 6.5 लाख रुपये बरामद किए, जिससे कुल जब्त नकद राशि 2.39 करोड़ रुपये हो गई है।

एजेंसी ने दिल्ली, उत्तराखंड, असम, त्रिपुरा और बंगाल सहित देशभर में 26 ठिकानों पर छापेमारी की है। सीबीआइ के प्रवक्ता आरसी जोशी ने एक बयान में कहा, रिश्वत के बदले ठेकेदारों को ठेका देने, बिल पास करने, भुगतान करने आदि में सहयोग किया जाता था। कहा जा रहा है कि चौहान ने पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं में ठेका दिलाने के लिए एबीसीआइ इंफ्रास्ट्रक्चर्स प्राइवेट लिमिटेड से रिश्वत मांगी थी। 

जांच एजेंसी ने चौहान को गिरफ्तार करने के अलावा रेलवे के दो अधिकारियों-हेमचंद बोरा और लक्ष्मीकांत वर्मा के खिलाफ मामला भी दर्ज किया है। एबीसीआइ इंफ्रास्ट्रक्चर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक पवन बैद के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। सीबीआइ का कहना है कि बैद पूर्वोत्तर सीमांत क्षेत्र की कई परियोजनाओं के सिलसिले में चौहान के संपर्क में था।   

chat bot
आपका साथी