मणिपुर का दौरा करेंगे अमित शाह, प्रदेशवासियों से की शांति की अपील; बोले- सभी पीड़ितों को मिलेगा न्याय

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं जल्द ही मणिपुर जाऊंगा और वहां तीन दिन रहूंगा। उन्होंने कहा कि केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि मणिपुर में हुई झड़पों में सभी पीड़ितों को न्याय मिले लेकिन लोगों को राज्य में शांति सुनिश्चित करने के लिए बातचीत करनी चाहिए।

By AgencyEdited By: Publish:Thu, 25 May 2023 06:53 PM (IST) Updated:Thu, 25 May 2023 06:53 PM (IST)
मणिपुर का दौरा करेंगे अमित शाह, प्रदेशवासियों से की शांति की अपील; बोले- सभी पीड़ितों को मिलेगा न्याय
अमित शाह करेंगे मणिपुर का दौरा (फोटो: पीटीआई)

गुवाहाटी, एजेंसी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को मणिपुर में लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की और वादा किया कि समाज के सभी वर्गों के लिए न्याय सुनिश्चित किया जाएगा। साथ ही वह पूर्वोत्तर राज्य का दौरा भी करेंगे।

गृह मंत्री ने कहा कि मैं जल्द ही मणिपुर जाऊंगा और वहां तीन दिन रहूंगा। उन्होंने कहा,

केंद्र यह सुनिश्चित करेगा कि मणिपुर में हुई झड़पों में सभी पीड़ितों को न्याय मिले, लेकिन लोगों को राज्य में शांति सुनिश्चित करने के लिए बातचीत करनी चाहिए।

हिंसा के चलते कितनों की गई जान?

बता दें कि मणिपुर में इस माह की शुरुआत में जमकर बवाल हुआ और हिंसा की वजह से करीब 60 लोगों की मौत हो गई। हिंसा के दौरान घरों को भी जला दिया गया और राज्य के कुछ हिस्सों से नई घटनाओं की भी सूचना मिली है।

विपक्षी दलों ने एन बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार पर शांति व्यवस्था बनाए रखने में विफल रहने का आरोप लगाया। साथ ही कहा कि राज्य में हजारों लोग बेघर हो गए हैं। 

सुप्रीम कोर्ट ने 17 मई को मणिपुर सरकार को मैतई और कुकी समुदायों के बीच हिंसा से प्रभावित लोगों के लिए किए गए सभी सुरक्षा, राहत और पुनर्वास प्रयासों पर एक नई स्थिति रिपोर्ट दाखिल करने का निर्देश दिया था।

सरकार ने स्थिति रिपोर्ट में क्या बताया ?

इसको लेकर केंद्र और राज्य सरकार ने शीर्ष अदालत को बताया कि एक स्थिति रिपोर्ट दाखिल की गई है और राज्य में हालात सुधरे हैं। स्थिति रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में कुल 318 राहत शिविर केंद्र स्थापित किए गए जहां 47,914 से अधिक लोगों को मदद मुहैया कराई गई। साथ ही बताया कि 626 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं। 

chat bot
आपका साथी