मोदी स्‍टाइल में दिखेंगे इंडो-अफ्रीकन समिट में आने वाले राष्‍ट्राध्‍यक्ष

भारत-अफ्रीका फोरम समिट में शामिल होने वाले सभी 42 राष्‍ट्राध्‍यक्षों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहद खास तोहफा देंगे। यह तोहफा होगा बंडी और इक्‍कत कुर्ता, जिसके लिए पीएम मोदी जाने भी जाते हैं। इस दौरान पीएम द्वारा आयोजित भोज के दौरान सभी राष्‍ट्राध्‍यक्ष मोदी स्‍टाइल की बंडी (मोदी जैकेट) में

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sun, 18 Oct 2015 09:51 AM (IST) Updated:Sun, 18 Oct 2015 01:37 PM (IST)
मोदी स्‍टाइल में दिखेंगे इंडो-अफ्रीकन समिट में आने वाले राष्‍ट्राध्‍यक्ष

नई दिल्ली। भारत-अफ्रीका फोरम समिट में शामिल होने वाले सभी 42 राष्ट्राध्यक्षों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहद खास तोहफा देंगे। यह तोहफा होगा बंडी और इक्कत कुर्ता, जिसके लिए पीएम मोदी जाने भी जाते हैं। इस दौरान पीएम द्वारा आयोजित भोज के दौरान सभी राष्ट्राध्यक्ष मोदी स्टाइल की बंडी (मोदी जैकेट) में दिखाई देंगे। इसके बाद उन्हें पीएम खुद उन्हें कुर्ता बतौर तोहफा भी देंगे। कहा जा रहा है कि यह पीएम मोदी की पर्सनल डिप्लोमेसी का ही एक हिस्सा है। इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अपनी भारत यात्रा के दौरान मोदी जैकेट में दिखाई दिए थे।

यह समिट इसलिए भ्ाी खास है क्योंकि इस बीच अपने प्रवास के दौरान अफ्रीका के सभी राष्ट्राध्यक्ष बिना पायजामे के मोदी स्टाइल के कुर्ते में दिखाई देंगे। इसके लिए सभी राष्ट्राध्यक्षों की पसंद को देखते हुए अलग-अलग रंगों के कुर्ते तैयार किए गए हैं। अफ्रीका के एक वरिष्ठ राजनेता के मुताबिक मोदी की इस डिप्लोमेसी स्टाइल के वह कायल हो गए हैं।

उनका कहना है कि इस दौरान हो रहे बिहार चुनाव से समय निकालकर मोदी इस समिट का हिस्सा बन रहे हैं। इतना ही नहीं वह सभी दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्राध्यक्षों के सम्मान में जितना कुछ कर रहे हैं वह इससे काफी गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। गौरतलब है कि शनिवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा था कि उन्हें इस सम्मेलन के भारत में होने पर काफी गर्व की अनुभूति हो रही है।

यह पहला अवसर है कि जब दक्षिण अफ्रीकी देशों के राष्ट्राध्यक्ष इतनी बड़ी संख्या में यहां पर मौजूद होंगे। उन्होंने अपने ट्वीट में अफ्रीकी महाद्वीप और भारत के बीच संबंधों को और मजबूत करने की अपनी मंशा दोहरई थी। अपने ट्वीट में उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी देशों और भारत के बीच संबंधों को एतिहासिक बताते हुए कहा था कि आने वाले समय में यह रिश्ते और प्रगाढ होंगे और विकास की ओर अग्रसर होंगे।

पढ़ें: भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन का आयोजन करने पर भारत को गर्व : पीएम मोदी

chat bot
आपका साथी