JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Thu, 19 Jul 2018 09:33 AM (IST) Updated:Thu, 19 Jul 2018 12:42 PM (IST)
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर
JAGRAN TOP TEN: टॉप न्यूज, आज इन बड़ी खबरों पर बनी हुई है नजर

छ्त्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 7 नक्सली ढेर हो गए हैं। इनमें 3 महिला नक्सली भी हैं। ग्रेटर नोएडा हादसे में अबतक 9 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं। घटनास्थल पर राहत व बचावकार्य जारी है। पीएम मोदी ने आज एक बार फिर अलग अलग योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया। इन खबरों के अलावा दिन भर की अन्य बड़ी खबरों पर भी हमारी नजर बनी रहेगी। संसद केे मानसून सत्र में सत्ता पक्ष और विपक्ष की रस्साकशी शुरू हो चुकी है। इसी मुद्दे पर आज का कार्टून है।

1- दंतेवाड़ा: सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में तीन महिला नक्सली समेत 7 ढेर

छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र की बीजापुर सीमा से सटे तिमेनार में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में सात से ज्यादा नक्सलियों को मार गिराया। मारे गए नक्सलियों में तीन महिला नक्सली भी बताई जा रही हैं। इनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला बारुद बरामद किए गए हैं। इसमें कुछ ऑटोमेटिक और लोकल मेड हथियार शामिल हैं। बताया जा रहा है कि दो राइफल, दो 303 राइफल, एक 12 बोर राइफल, बम और बारूद भी बरामद किए गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-यूपीः ग्रेटर नोएडा में दो इमारतें ढहने से 9 लोगों की मौत, जारी है राहत व बचाव कार्य

ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित शाहबेरी गांव में मंगलवार रात करीब साढ़े नौ बजे धराशायी हुईं दो इमारतों के मलबे से बुधवार रात तक आठ शव निकाल लिए गए। छह शवों की शिनाख्त हो चुकी है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, अब तक नौ लोगों की मौत हो चुकी है। अब भी 45 से ज्यादा लोगों के दबे होने की आशंका है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-बिहार विधान मंडल का मानसून सत्र कल से, इन मुद्दों पर हंगामा तय

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है। इसके सुचारु संचालन के लिए बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष और विधान परिषद के सभापति की अध्यक्षता में अलग अलग सर्वदलीय बैठकें हुईं। इस बीच सत्र के हंगामेदार रहने के पूरे आसार हैं। विपक्ष कानून व्‍यवस्‍था, सूखा और शराबबंदी कानून में संशोधन आदि के मुद्दों पर सरकार को घेरने जा रहा है तो सत्ता पक्ष ने भी इन हमलों का जवाब देने के लिए कमर कस ली है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-सबरीमाला मंदिर मामला: आज भी जारी रहेगी संविधान पीठ की सुनवाई

केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मसले पर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में आज सुनवाई जारी रहेगी। मंदिर में 10 से 50 साल तक की महिलाओं के दाखिल होने पर रोक है। बुधवार को कोर्ट ने कहा था कि वो ये देखेगा कि खास आयु वर्ग की महिलाओं को मंदिर में आने से रोकने का आदेश संवैधानिक लिहाज से सही है या नहीं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 5-प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में लोकपाल चयन समिति की बैठक आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली लोकपाल चयन समिति की आज बैठक होगी। जिसमें लोकपाल और उसके सदस्यों की नियुक्ति को लेकर नामों की सिफारिश के लिए एक तलाश (सर्च) समिति गठित की जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-सरकार के पास नहीं है भीड़ के हाथों मारे गए लोगों का आंकड़ा

देश में भीड़ द्वारा की गई हत्याओं का सरकार के पास कोई आंकड़ा नहीं है। राज्यसभा में बुधवार को गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर ने हालांकि यह भी कहा कि मौजूदा कानूनों के तहत इस तरह के मामलों से निपटने के लिए राज्य पूरी तरह से सक्षम हैं। उधर, लोकसभा में शून्य काल में बोलते हुए भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने भीड़ द्वारा की गई हत्याओं को आर्थिक विषमता की वजह बताया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-ITR भरने के लिए सिर्फ 13 दिन शेष, तय तारीख के बाद देना होगा जुर्माना

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2018 है। ऐसे में सुनिश्चित करें की आपकी ओर से फाइल की गई रिटर्न ठीक है। कई बार करदाता जल्दबाजी में कुछ गलतियां कर देते हैं जिस कारण उनकी कर देनदारी तो प्रभावित होती ही है साथ ही आयकर विभाग की ओर से नोटिस मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-अविश्वास प्रस्ताव पर कांग्रेस की मोदी सरकार को घेरने की तैयारी, सोनिया के घर हुई बैठक

विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर संसद के बाहर काफी सियासत हो रही है। कांग्रेस अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी सरकार को घेरने की रणनीति बनाने में जुटी हुई है। गुरुवार सुबह सोनिया गांधी के घर कांग्रेस पार्लियामेंट्री पार्टी (सीपीपी) की बैठक हुई, इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मंत्रियों से मुलाकात की है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-टेस्ट सीरीज में रोहित हुए फिर नजर अंदाज, युवा विकेट कीपर को ऋषभ पंत को मिला मौका

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती तीन मुकाबलों के लिए घोषित 18 सदस्यों की भारतीय टीम में पहली बार शामिल किया गया है। वहीं, अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा को एक बार फिर नजरअंदाज किया गया। 20 वर्षीय पंत को दिनेश कार्तिक के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लगने के बाद कामकाज में आया सुधार, लिए गए कई अहम फैसले

जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन में प्रशासन के कामकाज में सुधार दिखने लगा है। सबसे अहम सुधार बायोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम के कारण हो रहा है क्योंकि कर्मचारियों की उपस्थिति नियमित हो रही है। भाजपा की तरफ से 19 जून को पीडीपी से समर्थन वापस लिए जाने के बाद पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार गिर गई थी। महबूबा मुफ्ती ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया। उसके बाद तत्काल से राज्य में राज्यपाल शासन लागू कर दिया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी