UPTET Notification 2023: यूपी टीईटी के लिए जल्द जारी हो सकता है नोटिफिकेशन, टीचर बनने के लिए अहम है ये एग्जाम

UPTET Notification 2023 इस वर्ष यूपी टीईटी एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग (UPESC) की ओर से जारी किया जा सकता है हालांकि अभी तक इसकी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आयी है। यूपी टीईटी 2023 के लिए अधिसूचना इस माह जारी होने का अनुमान है। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों को घोषित कर दिया जायेगा।

By Amit YadavEdited By: Publish:Tue, 05 Sep 2023 05:52 PM (IST) Updated:Wed, 06 Sep 2023 02:24 PM (IST)
UPTET Notification 2023: यूपी टीईटी के लिए जल्द जारी हो सकता है नोटिफिकेशन, टीचर बनने के लिए अहम है ये एग्जाम
UPTET Notification 2023: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन।

UPTET Notification 2023: परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से प्रतिवर्ष राज्य में टीचर भर्ती में योग्यता हासिल करने के लिए टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष की टीईटी परीक्षा के लिए जल्द ही विभाग की ओर से नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। यूपी टीईटी 2023 नोटिफिकेशन ऑनलाइन माध्यम से विभाग की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जारी किया जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। अधिसूचना जारी होने के साथ यूपी टीईटी एग्जाम के लिए आवेदन तिथियों की घोषणा कर दी जाएगी। इसके बाद अभ्यर्थी निर्धारित तिथियों में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग (UPESC) करवा सकता है एग्जाम

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राज्य में UPESC के गठन को मंजूरी मिल चुकी है। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि बार यूपी टीईटी एग्जाम का आयोजन उत्तर प्रदेश एजुकेशन सर्विस कमीशन (UPESC) की ओर से किया जा सकता है। इस परीक्षा के नोटिफिकेशन भी यूपीईएससी की ओर से जारी किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश में टीचर बनने के लिए अहम है यह एग्जाम

ऐसे अभ्यर्थी जो बीएड, डीएलएड, बीएलएड आदि करने के बाद शिक्षक बनने का सपना देख रहे हैं उनको यह करने के बाद टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी कि टीईटी एग्जाम पास करना अनिवार्य है। प्राइमरी या अपर प्राइमरी टीचर पदों के लिए निकलने वाली भर्तियों में वही उम्मीदवार भाग ले सकेंगे जो इस परीक्षा को पास कर लेंगे।

कैसे कर सकेंगे अप्लाई

अगर आप निर्धारित योग्यता रखते हैं तो इसमें ऑनलाइन माध्यम से अप्लाई किया जा सकेगा, अन्य किसी भी माध्यम से आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किये जाएंगे। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा। आपको बता दें कि पिछले वर्ष यूपी टीईटी के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक पूर्ण की गयी थी।

chat bot
आपका साथी