NEP 2020 STARS Project: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्टार्स प्रोजेक्ट को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी

NEP 2020 STARS Project मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यह कार्यक्रम महाराष्ट्र मध्य प्रदेश हिमाचल प्रदेश राजस्थान केरल और ओडिशा में लागू होगा। उन्होंने कहा कि अब छात्रों को रट्टा लगाकर पढ़ाई नहीं करनी होगी बल्कि समझते हुए इसे सीखना होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 07:51 PM (IST) Updated:Thu, 15 Oct 2020 07:40 AM (IST)
NEP 2020 STARS Project: नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्टार्स प्रोजेक्ट को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी
केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

NEP 2020 STARS Project: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के तहत नए ‘स्ट्रेंथनिंग टीचिंग-लर्निंग एंड रिजल्ट्स फॉर स्टेट्स’ (STARS), यानी स्टार्स कार्यक्रम को मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी घोषणा की है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विश्व बैंक से सहायता प्राप्त इस प्रोजेक्ट के तहत 5,718 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन केंद्र सरकार के स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा नए केंद्र पोषित कार्यक्रम के तौर पर किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि यह कार्यक्रम महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, केरल और ओडिशा में लागू होगा। उन्होंने कहा कि अब छात्रों को रट्टा लगाकर पढ़ाई नहीं करनी होगी, बल्कि समझते हुए इसे सीखना होगा। स्टार्स कार्यक्रम से शिक्षा के स्तर में मूलभूत सुधार के मार्ग प्रशस्त होंगे। छात्रों के भाषा ज्ञान में वृद्धि होगी और माध्यमिक शिक्षा पूर्ण करने की दर में भी सुधार होगा। सूचना और प्रसारण मंत्री ने आगे कहा कि इस निर्णय से राज्यों के बीच आपसी सहयोग बढ़ेगा। शिक्षकों की ट्रेनिंग होगी और परीक्षा में सुधार होने के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धाओं में भारत पूरी तैयारी के साथ हिस्सा ले सकेगा।

chat bot
आपका साथी