छात्रों के लिए अच्छी खबर, उत्तराखंड में खुलेगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

उत्तराखंड में जल्द नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी खोली जाएगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश को क्वालिटी एजुकेशन हब बनाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम साबित होगा।

By Sunil NegiEdited By: Publish:Wed, 13 Feb 2019 08:31 PM (IST) Updated:Wed, 13 Feb 2019 08:31 PM (IST)
छात्रों के लिए अच्छी खबर, उत्तराखंड में खुलेगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी
छात्रों के लिए अच्छी खबर, उत्तराखंड में खुलेगी नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी

देहरादून, राज्य ब्यूरो। युवाओं, खासतौर पर उन छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर, जो विधि के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। उत्तराखंड में जल्द नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी खोली जाएगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश को क्वालिटी एजुकेशन हब बनाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम साबित होगा। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

इस समय देश में 21 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी हैं, जिनमें क्लेट के माध्यम से प्रवेश होते हैं। इनमें स्नातक व स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं। उत्तराखड में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना देहरादून के निकट रानीपोखरी में लगभग 10 एकड़ भूमि में की जाएगी। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि राज्य में नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की स्थापना से प्रदेश के साथ ही देश भर के प्रतिभावान छात्र-छात्राएं यहां आएंगे। इससे यूनिवर्सिटी के निकटवर्ती क्षेत्रों की आर्थिकी को भी फायदा होगा। प्रदेश सरकार उत्तराखंड को एजुकेशन व टूरिज्म हब बनाना चाहती है। इसमें केंद्र सरकार का भी पूरा सहयोग मिल रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पूर्व डोईवाला में सीपैट की न केवल स्थापना की जा चुकी है बल्कि उसमें कक्षाएं भी संचालित की जा रही हैं। किच्छा व लालढांग में दो नए मॉडल डिग्री कॉलेज व पौड़ी गढ़वाल जिले के पैठानी में व्यावसायिक कॉलेज के लिए भूमि चयन के साथ बजट भी स्वीकृत किया जा चुका है। हाल ही में प्रधानमंत्री ने रूसा के तहत इनका रिमोट के माध्यम से शिलान्यास किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में डबल इंजन की डबल रफ्तार देखी जा सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केदारपुरी की गरिमा के अनुरूप पुनर्निर्माण किया गया है। चार धाम ऑल वेदर रोड पर तेजी से काम चल रहा है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन पर भी समयबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: जेईई मेन-2 के लिए कीजिए आवेदन, जानिए जरूरी बातें

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में 76 बेसिक शिक्षक होंगे अटैच, शेष के तबादले

chat bot
आपका साथी