Budget 2023: टैक्स को लेकर क्या है आम लोगों की बजट से उम्मीदें

वर्तमान समय में टैक्स लिमिट ढाई लाख रुपये है। यानी कि अगर आपकी इनकम ढाई लाख रुपए तक है तो आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा। लेकिन ढाई लाख से ज्यादा इनकम होने पर आपके ऊपर टैक्स लगता है।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Publish:Fri, 27 Jan 2023 08:29 PM (IST) Updated:Fri, 27 Jan 2023 08:29 PM (IST)
Budget 2023: टैक्स को लेकर क्या है आम लोगों की बजट से उम्मीदें
Budget 2023 Budget Expectations Union Budget Tax Exemption

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को देश का आम बजट पेश करेंगी। ऐसे में देश के मध्यम वर्ग की टैक्स को लेकर काफी उम्मीदें हैं। खासतौर पर सैलरीड क्लास के लोगों के लिए यह बजट काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। बता दें कि साल 2022 में इनकम टैक्स रिटर्न का लगभग 50% सैलरीड क्लास ने भरा था। जिससे सैलरीड क्लास पर पड़ने वाले आर्थिक दबाव को समझा जा सकता है। ऐसे में उनकी कुछ बड़ी उम्मीदें इस प्रकार हैं

5paisa के साथ शुरू करें निवेश का सफर, विजिट करें-  https://bit.ly/3n7jRhX

टैक्स लिमिट

वर्तमान समय में टैक्स लिमिट ढाई लाख रुपये है यानी कि अगर आपकी इनकम ढाई लाख रुपए तक है तो आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा। लेकिन ढाई, लाख से ज़्यादा इनकम होने पर आपके ऊपर टैक्स लगता है। देश के सैलरीड क्लास को इस टैक्स लिमिट के बढ़ने की उम्मीद है। और वह चाहता है कि यह लिमिट कम से कम 5 से 7 लाख रुपए हो जाए।

80C के तहत छूट को बढ़ाना

विभिन्न प्रकार के निवेशों पर सरकार इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट प्रदान करती है। ऐसे में देश का सैलरीड क्लास के लिए इस छूट को बढ़ाए जाना एक बड़ी सहायता हो सकती है। बता दें कि वर्तमान समय में सरकार विभिन्न निवेश टूल्स पर लगभग 1.5 लाख रुपये की छूट प्रदान करती है।

हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम

सेक्शन 80D के तहत सरकार वर्तमान समय में 25000 रुपए तक के हेल्थ इंश्योरेंस पर टैक्स छूट क्लेम करने की छूट प्रदान करता है। सैलरीड क्लास का हेल्थ इंश्योरेंस में निवेश इससे ज्यादा होता है। ऐसे में इस लिमिट के 50000 रुपए तक किये जाने से सैलरीड क्लास को काफी छूट मिल सकती है।

अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं तो आज ही 5paisa.com पर जाएं और अपने निवेश के सफर को और भी बेहतर बनाएं। साथ ही DJ2100 - Coupon Code के साथ बनाइये अपना Demat Account 5paisa.com पर और पाएं ऑफर्स का लाभ।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें- https://bit.ly/3b1BKeX

 

chat bot
आपका साथी