Onion Price: शरद पवार ने प्याज की कीमतों के लिए केंद्र की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया

Onion Price महाराष्ट्र के नासिक जिले में प्याज उत्पादकों और व्यापारियों से बात करते हुए शरद पवार ने कहा कि प्याज के निर्यात प्रतिबंध और स्टॉक सीमा को उठाने के संबंध में एक व्यापक नीति की आवश्यकता है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 05:45 PM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 05:45 PM (IST)
Onion Price: शरद पवार ने प्याज की कीमतों के लिए केंद्र की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया
शरद पवार ने प्याज की कीमतों के लिए केंद्र की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया।

मुंबई, प्रेट्र। Onion Price: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। पवार ने प्याज की कीमतों के लिए केंद्र की नीतियों को जिम्मेदार ठहराया। वस्तु व्यापारियों पर लगाए गए स्टॉक की सीमा के बारे में महाराष्ट्र के नासिक जिले में प्याज उत्पादकों और व्यापारियों से बात करते हुए पवार ने कहा कि प्याज के निर्यात, प्रतिबंध और स्टॉक सीमा को उठाने के संबंध में एक व्यापक नीति की आवश्यकता है। इसमें सभी हितधारकों के हितों को शामिल किया जाना चाहिए। मुंबई के खुदरा बाजारों में प्याज 80 से 100 रुपये प्रति किलो बेचा जा रहा है। प्याज की कीमतें शामिल करने के लिए केंद्र ने पिछले हफ्ते खुदरा और थोक व्यापारियों पर 31 दिसंबर तक स्टॉक होल्डिंग लिमिट लगा दी थी, जो घरेलू उपलब्धता को बेहतर बनाने और उपभोक्ताओं को राहत प्रदान करने के लिए थी।

खुदरा व्यापारियों ने दो टन तक प्याज का स्टॉक कर सकते हैं, जबकि थोक व्यापारियों को 25 टन तक रखने की अनुमति है। केंद्र की इस नीति के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए व्यापारियों ने नाशिक के सभी 15 कृषि उत्पादन बाजार समितियों में पिछले दो दिनों से प्याज की नीलामी बंद रखी, जिसमें एशिया का सबसे बड़ा प्याज बाजार लासलगांव एपीएमसी भी शामिल था। पवार ने बुधवार को व्यापारियों से नीलामी के लिए बाजारों को फिर से खोलने का आग्रह किया। पवार ने कहा कि निर्यात पर प्रतिबंध लगाना और आयात को बढ़ावा देना विरोधाभासी था और स्टॉक सीमा शर्त को भी हटा दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र ने प्याज को आवश्यक वस्तुओं की सूची से बाहर रखा था और साथ ही व्यापारियों के खिलाफ छापे भी पड़े थे।

पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि राज्य सरकार के निर्देश आए थे। पवार ने कहा कि राज्य सरकार व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए जिम्मेदार नहीं है। प्याज के आयात और निर्यात का फैसला केंद्र सरकार के स्तर पर होता है। पवार ने कहा कि उनकी पार्टी उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में सहयोगी है। उन्होंने कहा कि नासिक हमेशा प्याज की बढ़ती गुणवत्ता और बाजार की कीमतों में वृद्धि और गिरावट के लिए जाना जाता है। महाराष्ट्र प्याज के शीर्ष उत्पादकों में से एक है और नाशिक जिंस का प्रमुख केंद्र है।

chat bot
आपका साथी