महाराष्ट्र के बजट पर मोदी की छाप

मुंबई [राज्य ब्यूरो]। महाराष्ट्र की भाजपानीत सरकार के बजट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों की छ

By Edited By: Publish:Thu, 19 Mar 2015 05:38 AM (IST) Updated:Thu, 19 Mar 2015 02:35 AM (IST)
महाराष्ट्र के बजट पर मोदी की छाप

मुंबई [राज्य ब्यूरो]। महाराष्ट्र की भाजपानीत सरकार के बजट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों की छाप साफ दिख रही है। प्रदेश के वित्तामंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बुधवार को 2015-16 के लिए बजट पेश किया। सूबे की देवेंद्र फड़नवीस सरकार का यह पहला बजट है। इसमें घोषित कई योजनाएं केंद्रीय योजनाओं की पूरक हैं।

उदाहरण के लिए केंद्र के 'मेक इन इंडिया' की तर्ज पर 'मेक इन महाराष्ट्र' का नारा दिया गया है। दरअसल कुछ वर्षो से प्रदेश के कई उद्योग गुजरात जैसे पड़ोसी राज्यों की ओर जाते देखे गए हैं। अब 'मेक इन महाराष्ट्र' के साथ राज्य सरकार ऐसे पलायन को रोकना चाहती है।

इसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई सांसद आदर्श गांव योजना की तर्ज पर 'विधायक आदर्श ग्राम योजना' शुरुआत की गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की तर्ज पर 'मुख्यमंत्री ग्रामीण मार्ग योजना' की घोषणा की गई है। 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' की तर्ज पर राज्य सरकार कुछ दिनों पहले ही 'मेरी कन्या भाग्यश्री' की शुरुआत कर चुकी है।

बजट में सरकार ने स्मारकों की राजनीति का भी खयाल रखा है। बालासाहेब ठाकरे का मुंबई व गोपीनाथ मुंडे का स्मारक औरंगाबाद में बनाने का प्रावधान है। छत्रपति शिवाजी व बाबा साहब अंबेडकर के स्मारकों के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

सरकार ने पार्टी के दिवंगत नेताओं पंडित दीनदयाल उपाध्याय, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी तथा प्रमोद महाजन के नाम पर भी योजनाएं शुरू की हैं।

chat bot
आपका साथी