MP News:चलती ट्रेन में हुई प्रसव पीड़ा, महिला यात्री ने एक बच्‍चे को प्‍लेटफार्म तो दूसरे को अस्‍पताल में जन्‍म दिया

मध्‍य प्रदेश के सागर जिले में एक महिला को चलती ट्रेन में प्रसव पीड़ा होने लगी। महिला ने प्‍लेटफार्म पर ही बच्‍ची को जन्‍म दे दिया और दूसरे बच्‍चे का जन्‍म अस्‍पताल में हुआ। मां और दोनों बच्‍चे अब डाक्‍टर की निगरानी में हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 30 Sep 2022 02:28 PM (IST) Updated:Fri, 30 Sep 2022 02:30 PM (IST)
MP News:चलती ट्रेन में हुई प्रसव पीड़ा, महिला यात्री ने एक बच्‍चे को प्‍लेटफार्म तो दूसरे को अस्‍पताल में जन्‍म दिया
सागर में रेल सफर के दौरान महिला यात्री ने एक बच्‍ची को जन्‍म दिया।

 सागर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सागर में रेल सफर के दौरान महिला यात्री का अचानक प्रसव पीड़ा (Labour Pain) होने लगी और उसने एक बच्‍ची को जन्‍म दिया।

मां और बच्चे को तुरंत डफरिन अस्पताल ले जाया गया, जहां महिला ने दूसरे बच्चे को जन्म दिया। प्रसव के बाद मां और दोनों बच्‍चे स्वस्थ हैं। अस्‍पताल में उन्‍हें डाक्टरों की निगरानी में रखा गया है।

जम्मू-दुर्ग एक्सप्रेस ट्रेन के कोच में सफर कर रही थी महिला

गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात सागर रेलवे स्टेशन पर फोन पर मिली जानकारी के अनुसार जम्मू-दुर्ग एक्सप्रेस ट्रेन के कोच नंबर एस5 में सफर कर रही एक महिला को प्रसव पीड़ा हो रही थी।

महिला अपने पति और देवर के साथ बिलासपुर जा रही थी। दोपहर करीब 2.45 बजे जब ट्रेन सागर स्टेशन पहुंची तो रेलवे पुलिस और सुरक्षा बलों ने महिला को प्लेटफॉर्म पर ट्रेन से उतार दिया। जहां ट्रेन का इंतजार कर रही अन्य महिला यात्रियों की मदद से प्लेटफॉर्म पर ही महिला की डिलीवरी की व्यवस्था की गई।

डफरिन अस्‍पताल में हुआ दूसरे बच्‍चे का जन्‍म  

कुछ ही देर में महिला ने प्लेटफार्म पर ही स्वस्थ बच्चे को जन्म दे दिया। इसके बाद महिला को बेहोशी की हालत में जिला अस्पताल से बुलाई गई जननी एक्सप्रेस से नवजात के साथ डफरिन अस्पताल ले जाया गया। वहां कुछ देर बाद महिला ने दूसरे बच्चे को जन्म दिया।

प्‍लेटफार्म पर बैठी महिलाओं की मदद 

बताया जा रहा है कि महिला छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिले की रहने वाली है। उसका नाम लक्ष्मी है 30 साल पति लकेश कश्‍यप। जीआरपी थाना प्रभारी प्रमोद कुमार अहिरवार का कहना है कि सागर के प्लेटफॉर्म पर बैठी अन्य महिलाओं ने भी प्रसव में मदद की।

उन्होंने तुरंत साड़ियों का एक घेरा बनाया और उसकी डिलीवरी करा दी। महिला के पति ने सागर रेलवे स्टेशन के स्टाफ और अस्पताल प्रबंधन को उनकी त्वरित मदद के लिए आभार व्यक्त किया है।

यह भी पढ़ें-

छत्‍तीसगढ़ की देवी चंडी की महिमा है अपरंपार, 15 साल से मां के दर्शनों के लिए आता है भालुओं का परिवार

MP Free Laptop Yojana: शिवराज सरकार होनहार विद्यार्थियों को देगी फ्री लैपटाप, छात्रों के खाते में आएंगे 25,000 रुपए

chat bot
आपका साथी