Indore: 2.5 फीट की दुर्गा को मिला 3 तीन फीट का गोविंद, नन्‍हें जोड़े के लिए तैयार किया गया खास रथ

Indore News 12वां सर्वधर्म सामूहिक विवाह होगा जिसमें ढाई फीट की दुर्गा और तीन फीट के गोविंद भी शादी बंधन में बंधेंगे। शहर में इस जोड़े को घुमाने के लिए एक खास रथ तैयार किया गया है। संस्था द्वारा आयोजित 11 कार्यक्रमों में 773 बेटियों की शादी हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Wed, 23 Nov 2022 11:53 AM (IST) Updated:Wed, 23 Nov 2022 11:53 AM (IST)
Indore: 2.5 फीट की दुर्गा को मिला 3 तीन फीट का गोविंद, नन्‍हें जोड़े के लिए तैयार किया गया खास रथ
Indore News: ढाई फीट की दुर्गा और तीन फीट के गोविंद शादी के बंधन में बंधेंगे।

इंदौर, जागरण आनलाइन डेस्‍क। खालसा स्टेडियम में 26 नवंबर को संस्था सृजन का 12वां सर्वधर्म सामूहिक विवाह होगा। इसमें ढाई फीट की दुर्गा और तीन फीट के गोविंद शादी के बंधन में बंधेंगे। इस खास नन्हें जोड़े के लिए खास रथ भी तैयार किया गया है। इसमें सवार हो ये जोड़ा पूरे शहर में घूमेगा।

6000 बारातियों और रिश्तेदारों के लिए भी भोजन की व्यवस्था

इस 12वें सर्वधर्म सामूहिक विवाह का आयोजन राष्ट्रपति कमलेश खंडेलवाल, संयोजक गोविंद गोयल और महिला संयोजक तनुजा खंडेलवाल द्वारा किया गया है। संस्था द्वारा आयोजित 11 कार्यक्रमों में 773 बेटियों की शादी हो चुकी है। इसके लिए 51 रथ तैयार कर 151 जोड़ों की बारात निकाली जाएगी।

बारात में 4 बैंड, 5 डीजे साउंड और 101 ढोलक के साथ निकलेगा। 11 बग्घी पर सवार हो साधु-संत समाज जनता को आशीर्वाद देते हुए चलेंगे। इस कार्यक्रम में 16000 बारातियों और उनके रिश्तेदारों के लिए भी भोजन की खास व्यवस्था की गई है।

25000 फीट का सजा पंडाल

आयोजन में पूरी तरह से डिस्पोजेबल फ्री रखा गया है। गायत्री परिवार द्वारा फेरे की व्यवस्था के लिए 25000 फीट का पंडाल सजाकर 151 वेदियों को तैयार किया गया है।

जिसमें वैदिक रीति-रिवाजों के अनुसार फेरे लेने की व्यवस्था की जाएगी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सामाजिक समरसता प्रमुख ईश्वरचंद हिंदुजा नवयुगल को कुटुम्ब प्रबोधन की पुस्तक भेंट कर भविष्य के लिए उनका मार्गदर्शन करेंगे।

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ होगा विवाह

इसमें गायत्री परिवार द्वारा एक पंडाल में हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विवाह होगा। तनुजा खंडेलवाल के नेतृत्व में समितियों की महिला संयोजक, फेरे और कन्यादान की व्यवस्था और भोजन की व्यवस्था मातृ शक्तियों द्वारा की जाएगी। कपल्स को जरूरी घरेलू सामान गिफ्ट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें -

Archana Nag Honey Trap Case: ओडिया फिल्म प्रायोजक अक्षय परिजा से ED ने की छह घंटे पूछताछ

Raisen: ठंडे मौसम में खेत की गीली जमीन पड़ी थी नवजात, सरपंच ने देख गमछे में लपेटा पहुंचाया अस्‍पताल

chat bot
आपका साथी