Postpartum Care: सिर्फ बच्चे ही नहीं नई मां को भी होती है देखभाल की जरूरत, इन टिप्स की मदद से रखें अपना ख्याल

मां बनने के बाद (Postpartum Care) महिला के जीवन में सबकुछ बदल जाता है। इस दौरान उन्हें कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अकसर बच्चे के जन्म के सभी सिर्फ न्यूबॉर्न बेबी की देखभाल पर ज्यादा ध्यान देते हैं लेकिन बच्चे के साथ-साथ हाल ही में मां बनी महिलाओं को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में ये टिप्स आपको काम आ सकती है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Publish:Fri, 19 Apr 2024 03:32 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 03:32 PM (IST)
Postpartum Care: सिर्फ बच्चे ही नहीं नई मां को भी होती है देखभाल की जरूरत, इन टिप्स की मदद से रखें अपना ख्याल
डिलीवरी के बाद इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

HighLights

  • डिलीवरी के बाद सभी का ध्यान सिर्फ न्यूबॉर्न बेबी पर रहता है।
  • हालांकि, बच्चे के साथ ही नई मांओं को भी अपना खास ख्याल रखना चाहिए।
  • ऐसे में कुछ टिप्स को अपना कर आप अपनी पोस्टपार्टम केयर कर सकती हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मां बनने के बाद (Postpartum Care) एक महिला में कई महत्वपूर्ण बदलाव आते हैं। इस दौरान उन्हें कई सारे शारीरिक और मानसिक बदलावों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, बच्चे के जन्म के बाद हर किसी का ध्यान बच्चे की तरफ ही रहता है। हर कोई उसकी सेहत और देखभाल की चिंता करता है और इन सब के बीच अकसर लोग हाल ही में मां बनी महिलाओं को सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं।

महिलाओं का बच्चे जन्म के बाद का जीवन लगभग हमेशा बच्चे पर केंद्रित रहता है और नई मांएं अपने पोषण को पर कम ही महत्व देती है। डिलीवरी के बाद नई मांओं के लिए अपने पोषण और फिटनेस का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पोषण और फिटनेस से जुड़ी कुछ ऐसी टिप्स, जो हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए जरूरी है।

यह भी पढ़ें- क्यों होता है फास्टिंग शुगर हाई ,अगर आप भी हैं इससे परेशान तो सोने से पहले करें ये जरूरी काम

खुद की देखभाल

रोजाना दिन भर में कुछ मिनट अपने लिए निकालें और इस दौरान कुछ ऐसी एक्टिविटीज करें, जो आपको खुशी और आराम देती है। इसमें किताब पढ़ना, संगीत सुनना, हॉट शावर, मालिश करना या कोई नया शौक विकसित करना शामिल हो सकता है।

बैलेंस्ड डाइट

डिलीवर के बाद जल्दी रिकवर करने के लिए एक स्वस्थ और पौष्टिक डाइट बेहद जरूरी है। ऐसे में अपनी डाइट में फल, पत्तेदार सब्जियां, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट शामिल करने की कोशिश करें। इसके अलावा हाइड्रेटेड रहने के लिए खूब पानी पिएं।

पर्याप्त आराम और नींद

अपनी नींद को प्राथमिकता दें और गर्भावस्था के दौरान सोने का शेड्यूल बनाए रखने का प्रयास करें। प्रेग्नेंसी और डिलीवरी के बाद जब भी जरूरी हो, तो आराम या नींद पूरी करने के लिए अपने पार्टनर या अन्य किसी करीबी की मदद ले सकते हैं।

नियमित एक्सरसाइज

नियमित एक्सरसाइज भी आपको हेल्दी बनाने में मदद करती है। आप इससे शारीरिक रूप से सक्रिय, तनावमुक्त रह सकती हैं और डिलीवरी के बाद होने वाली जटिलताओं से बच सकती हैं।

अपने हेल्थ केयर से बातचीत करें

डिलीवरी के बाद किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने डॉक्टर से खुला संवाद करें। इस दौरान आप उनसे अपनी सभी चिंताओं और शंकाओं पर चर्चा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- कैसे फैटी लिवर की वजह बन सकती हैं आपकी पसंदीदा शुगर ड्रिंक्स?

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी