Diabetes: रोज रात को सोने से पहले करेंगे ये 7 काम, तो मिल सकता है डायबिटीज से आराम

डायबिटीज एक मेटाबॉलिक डिजीज है जो खराब लाइफस्टाइल की वजह से हो सकती है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल अपना कर शुगर लेवल को काबू किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीजों को अपने रात के रूटीन का खास ख्याल रखना चाहिए। इसलिए हम आपको बताने वाले हैं डायबिटीज के मरीजों के लिए नाइट रूटीन।

By Jagran NewsEdited By: Swati Sharma Publish:Thu, 28 Mar 2024 09:35 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2024 09:35 PM (IST)
Diabetes: रोज रात को सोने से पहले करेंगे ये 7 काम, तो मिल सकता है डायबिटीज से आराम
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए नाइट रूटीन

HighLights

  • डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं है।
  • रात को खाने में कार्ब्स की मात्रा संतुलित रखने और मीठा न खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।
  • रोज 8-9 घंटे की भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी होता है।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Diabetes: आज के समय में डायबिटीज आम बीमारी हो गई है। यह एक ऐसी बीमारी है, जिससे छुटकारा तो नहीं मिल सकता लेकिन कुछ सावधानियों को बरत कर इसे कंट्रोल में जरूर रखा जा सकता है। वैसे तो, डायबिटीज होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन बहुत हद तक यह बीमारी हमारी अनहेल्दी आदतों के कारण होती है। इस बीमारी में हमारा ब्लड शुगर नॉर्मल से ज्यादा हो जाता है, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। इसलिए अगर इसे समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे में बढ़ा हुआ फास्टिंग शुगर भी हमारे शरीर में कई सारी समस्याओं की जड़ बन सकता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को रात को खाने के बाद और सोने से पहले विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है, जिससे सुबह के समय शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सके। आइए जानते हैं, क्या होना चाहिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए नाईट टाईम रूटीन।

यह भी पढ़ें: आपकी आर्टरीज के लिए नुकसानदेह हो सकता है डायबिटीज

डिनर करने के बाद कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें । इसके लिए आधे घंटे टहलना बेहतर विकल्प हो सकता है। ऐसा करने से हमारे शरीर की इंसुलिन सेंसटिविटी बढ़ती है और शरीर बेहतर तरीके से इसका इस्तेमाल कर पाता है। इससे ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है। डायबिटीज की प्रॉब्लम होने पर चीनी या चीनी से बनी किसी भी चीज को खाने से बचना चाहिए। खासकर रात में डिनर के बाद मीठी चीजों को खाने से परहेज करें। डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए ऐसे योगासन करें जिससे पैंक्रियाज के हेल्थ को बढ़ावा मिले। पैंक्रियाज के हेल्दी रहने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा सही रहती है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके लिए रात में खाने के बाद वज्रासन करना फायदेमंद हो सकता है। शरीर को हाइड्रेटेड रखना हर तरह से स्वस्थय के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए फास्टिंग शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए रात में डिनर के एक घंटे बाद दो गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। ऐसा करने से ब्लड में शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। डायबिटीज के रोगियों में दांतों और मसूड़ों की समस्याओं का डर बढ़ा रहता है। इसलिए रात को सोने से पहले दांतों को साफ करना चाहिए। इससे हमारे दांतों और मसूड़ों में किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है। रात के डिनर से पहले सलाद का सेवन जरूर करें । ऐसा करने से खाने के कार्ब्स की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और सलाद में शामिल सब्जियों से पोषक तत्व भी मिलते हैं। हर रोज रात में 8-9 घंटे की पर्याप्त नींद जरुर लें।

यह भी पढ़ें: अगर शरीर में दिखाई दें ये लक्षण, तो ब्लड शुगर की जरूर कराएं जांच

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी