Move to Jagran APP

हड्डी का ढांचा सुन-सुनकर पक गए हैं कान? तो Weight Gain के लिए खाएं ये फूड्स

वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट फूड में आमतौर पर प्लांट और एनिमल प्रोटीन फैट और तेल कार्बोहाइड्रेट और पूरे दूध से बने डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल होते हैं। हालांकि आपको क्या खाना (Foods To Gain Weight ) चाहिए यह आपके अपने वजन और हेल्थ गोल पर निर्भर करता है। यहां जानें आप वेट गेन करने के लिए कैसी डाइट अपना सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Published: Sat, 11 May 2024 12:03 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2024 12:03 PM (IST)
वेटगेन करने के लिए खाएं ये फूड।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Food To Gain Weight: आजकल हर कोई अपने ज्यादा वजन से परेशान है वजन घटाने के पीछे पड़ा हुआ है। लेकिन वहीं, कई लोग ऐसे भी हैं जो वजन कम होने की समस्या से जूझ रहे हैं। वजन बढ़ाना कठिन नहीं है और इसे नैचुरली अच्छा डाइट खाकर पूरा किया जा सकता है। आपके डेली  रुटीन में आप कुछ बदलाव करके और एक सही डाइट लेके इस गोल को पा सकते हैं। आइए आपको ऐसे कुछ फूड आइटम्स के बारे में बताते हैं, जिनको रेगुलर खाने से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। 

दूध

दूध को एक तरह से एक पूरी मील के बराबर माना जाता है। यह हमारे शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स, फैट और विटामिन हाई लेवल में होते हैं। साथ ही यह शानदार प्रोटीन सोर्स होता है जो कैसिइन और व्हे प्रोटीन दोनों देते हैं। यह आपके शरीर में मसल्स को जोड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आप वेट गेन कर रहे हैं तो, खाने के साथ या वर्कआउट से पहले या बाद में हर दिन दो गिलास दूध जरूर पीना चाहिए।

यह भी पढे़ं -  How To Gain Weight: दुबलेपन से हैं परेशान, तो इन फूड्स को बनाएं डाइट का हिस्सा, तेजी से बढ़ेगा वजन

चावल

चावल कार्बोहाइड्रेट के सस्ते सोर्स में से एक है, जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी होता है। चावल भी एक कैलोरी बढ़ाने वाला फूड है, जिसका मतलब है कि आप एक ही बार में कार्ब्स और कैलोरी ले सकते हैं। एक कप चावल लगभग 200 कैलोरी देता है, जो वजन बढ़ाने में योगदान करता है। आप चावल को अलग-अलग करी और सब्जियों के साथ खा सकते हैं, जिनमें प्रोटीन ज्यादा होता है। यह स्वाद, कैलोरी और प्रोटीन बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है।

ड्राई फ्रूट्स

वजन बढ़ाने के लिए ड्राई फ्रूट्स खाना फायदेमंद हो सकता है। इस सुपर-फूड में डिफ्रेंट एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, कैलोरी और पोषक तत्व होते हैं। सभी तरह के सूखे मेवों में नेचुरली हाई शुगर कंटेंट होता है, जो उन्हें वजन बढ़ाने के लिए बेहतरीन बनाता है। आप इन्हें कच्चा या भूनकर खा सकते हैं। साथ ही दही, स्मूदी में भी मिला सकते हैं। रोजाना मुट्ठी भर सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट और काजू वजन बढ़ाने के लिए बेस्ट हैं।

रेड मीट

रेड मीट प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है, जो आपकी मसल्स को बनाने और वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसमें ल्यूसीन और क्रिएटिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो मसल्स को बढ़ाने में जरूरी भूमिका निभाते हैं। स्टेक और अन्य रेड मीट में प्रोटीन और फैट दोनों होते हैं, जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा देते हैं।

यह भी पढ़ें -  Weight Gain Remedies: पतलेपन के कारण अक्सर सुनने पड़ते हैं ताने, तो हेल्दी वेट गेन के लिए खाएं ये फूड्स

फैटी फिश

साल्मन जैसी फैटी फिश जरूरी फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होती है। ये वजन बढ़ाने में मदद करते हैं और इम्युनिटी को भी बढ़ाती है। इन मछलियों में मौजूद ओमेगा-3 सबसे अच्छा सोर्स है, जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है। आप साल्मन से अलग-अलग तरह की डिशेज तैयार कर सकते हैं- जैसे उबली हुई फिश, तली हुई फिश और स्मोक्ड साल्मन।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.