डेनमार्क में लॉकडाउन के बाद खुल गया सिनेमाघर भी

डेनमार्क में कोरोना धीरे-धीरे कम होने की कागार पर है। यहां दुकानें पार्क रेस्तरां और कुछ होटल खुल चुके हैं। सावर्जनिक परिवहन सुविधाएं दोबारा शुरू हुईं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 23 May 2020 04:42 PM (IST) Updated:Sat, 23 May 2020 04:42 PM (IST)
डेनमार्क में लॉकडाउन के बाद खुल गया सिनेमाघर भी
डेनमार्क में लॉकडाउन के बाद खुल गया सिनेमाघर भी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। डेनमार्क में मनोरंजन करने वाली अन्य चीजों के साथ सिनेमाघर भी खुल गए हैं। यही कारण है कि 58 लाख की आबादी वाले डेनमार्क में अस्पताल अपनी कोरोना वायरस इकाइयों को बंद कर रहे हैं। कोरोना वायरस के प्रसार का खाका तैयार कर रही डेनिश सरकार की एक एजेंसी ने कहा है कि उसके अध्ययन के शुरुआती परिणामों के मुताबिक देश में 0.5 से लेकर 1.8 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण रहा होगा।

स्टेटन्स सीरम इंस्टीट्यूट या एसएसआई ने कहा कि डेनमार्क के पांच शहरों से बीच से चुने गए 2,600 लोग, जिनका एंटीबॉडी परीक्षण किया गया, उन पर किए गए अध्ययन के आंकड़ों का बेहद सावधानी से अर्थ निकाला जाना चाहिए।

एसएसआई अध्ययन करने वाले परियोजना समूह के अगुवा स्टीन इथलबर्ग ने कहा कि इन आंकड़ों को डेनमार्क की संपूर्ण आबादी के प्ररिप्रेक्ष्य में देखा जाना चाहिए या नहीं, यह इस बात से भी प्रभावित हो सकता है कि संक्रमण के विभिन्न स्वरूपों वाले समूह परीक्षण की पेशकश को चुनते हैं या नहीं।

उन्होंने कहा कि सही तस्वीर समझने के लिए 6,000 लोगों की जांच करनी होगी। एसएसआई रिपोर्ट के हवाले से डेनमार्क की मीडिया ने अनुमान लगाया है कि वायरस धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है। डेनमार्क में 11 मार्च को लॉकडाउन लगाया था और हाल के हफ्तों में देश में धीरे-धीरे लॉकडाउन खोला गया है।

यहां 15 अप्रैल से प्राइमरी स्कूलों और डे केयर को खोलने की इजाजत दे दी गई है। पांचवी कक्षा तक के बच्चे स्कूल जा रहें है। लंबे लॉकडाउन के बाद स्कूल खोलने वाला डेनमार्क यूरोप का पहला देश बन गया है। यहां शिक्षकों को सामाजिक दूरी, साफ-सफाई और वायरस से बचाव को लेकर स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

जहां म्यूजियम और सिनेमाघर फिर से खुले हैं। सिनेमाघर खुलने का सबसे बड़ा कारण यह है कि डेनमार्क की सरकार ने मौजूदा तथ्यों का अच्छे से अध्ययन किया है। वह इस बात से आश्वस्त है कि सिनेमाघर अब सुरक्षा नियमों का पालन भी करेगा। 

                   Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी