कोहरे में ट्रेनों के लेट होने पर मोबाइल पर आएगा मैसेज

कोहरे के कारण अब ट्रेन तय समय से अधिक लेट से चलेगी तो यात्री के मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम के साथ मिलकर यह नई व्यवस्था की शुरुआत की है। मिली जानकारी के अनुसार मोबाइल पर ट्रेन की लोकेशन और स्टेशन पर पहुंचने के संभावित समय का मैसेज इंफॉर्मेशन सिस्टम द्वारा भेजा जा रहा है। ताकि यात्रियों को मदद मिल सके..

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Jan 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 07 Jan 2021 06:30 AM (IST)
कोहरे में ट्रेनों के लेट होने पर मोबाइल पर आएगा मैसेज
कोहरे में ट्रेनों के लेट होने पर मोबाइल पर आएगा मैसेज

रूपेश कुमार विक्की, चक्रधरपुर : कोहरे के कारण अब ट्रेन तय समय से अधिक लेट से चलेगी तो यात्री के मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम के साथ मिलकर यह नई व्यवस्था की शुरुआत की है। मिली जानकारी के अनुसार मोबाइल पर ट्रेन की लोकेशन और स्टेशन पर पहुंचने के संभावित समय का मैसेज इंफॉर्मेशन सिस्टम द्वारा भेजा जा रहा है। ताकि यात्रियों को मदद मिल सके। चक्रधरपुर रेल मंडल के सीनियर डीसीएम मनीष कुमार पाठक ने बताया कि सर्दियों में कोहरे से निपटने के लिए रेलवे ने सेंटर फ़ोर इंफार्मेशन सिस्टम के साथ मिलकर यह व्यवस्था की है। अगर कोई ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट चल रही है, तो इसकी जानकारी यात्रियों को उनके मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से दी जा रही है।

इसके लिए रेलवे यात्रियों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा। इसके लिए जरूरी है कि यात्री टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल नंबर की जानकारी फॉर्म में निश्चित रूप से लिखे। ट्रेनों में लगाई गई है फाग सेफ्टी डिवाइस : कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार कम नहीं हो सके । इसके लिए रेल प्रशासन ने कोहरे वाले रेल खंडों पर जगह जगह फॉग सेफ्टी डिवाइस लगाया है। साथ ही यात्री ट्रेनों के इंजन में भी फॉग सेफ्टी डिवाइस का प्रावधान किया गया है। फॉग सेफ डिवाइस जीपीएस आधारित एक उपकरण है, जो लोको पायलट को आगे आने वाली सिगनल की चेतावनी देता है। ताकि फाग होने पर भी आसानी से दस किलोमीटर दूर तक साफ दिखे व सिग्नल की जानकारी होती रहे। जिससे समय पर गंतव्य स्थल तक ट्रेन पहुंच सके। डिवाइस के चलते निर्बाध गति से ट्रेनों का परिचालन जारी रहने की उम्मीदें जताई जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी