प्राथमिकता के आधार पर होगा समस्याओं का समाधान: उपायुक्त

कुचाई प्रखंड के मारांगहातु बिरसा मुंडा स्टेडियम में बुधवार को जनता दरबार का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Jul 2019 07:05 PM (IST) Updated:Sat, 20 Jul 2019 06:34 AM (IST)
प्राथमिकता के आधार पर होगा समस्याओं का समाधान: उपायुक्त
प्राथमिकता के आधार पर होगा समस्याओं का समाधान: उपायुक्त

जागरण संवाददाता, सरायकेला : कुचाई प्रखंड के मारांगहातु बिरसा मुंडा स्टेडियम में बुधवार को प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उपायुक्त ए. दोड्डे की अध्यक्षता में जनता दरबार का आयोजन किया गया। इसमें उपायुक्त ग्रामीणों से सीधे मुखातिब हुए। ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और प्राथमिकता के आधार पर समाधान का भरोसा दिया। जनता दरबार में पानी, सड़क एवं बिजली का मुद्दा छाया रहा।

कुचाई प्रखंड के अधिकांश लोगों ने पानी की समस्या बताई। कई पंचायत के लोगों ने सड़क एवं बिजली की समस्या तथा शौचालय नहीं बनाए जाने की शिकायत की। ग्रामीणों ने एमडीएम में अंडा नहीं देने, विद्यालय में शिक्षकों की कमी, ग्रामसभा की बैठक में ग्राम प्रधान के नहीं आने आदि की शिकायतें की।

अमित कुमार ने कहा स्थानीय उच्च विद्यालय में एक मात्र शिक्षक हैं। छात्रावास को सीआरपीएफ का स्थाई कैंप बना दिया गया है। इस पर उपायुक्त ने कहा कि शिक्षकों की नियुक्ति हो गई है। जल्द पदस्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि छात्रावास में जब बच्चे रहने लगेंगे तो सीआरपीएफ कैंप हटा दिया जाएगा।

गोपीनाथ सोय ने बताया कि गांव में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है। उपायुक्त ने भरोसा देते हुए कहा कि हर घर में बिजली पहुंचेगी। दो माह के अंदर जिले के सभी गावों में बिजली पहुंच जाएगी। तुराम सोय ने उपायुक्त से कृषि से संबंधित समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि जिले में अभी तक बारिश नहीं हुई है। कृषि कार्य बंद हो गए हैं। जिले को सुखाड़ घोषित किया जाए। फसल बीमा की राशि अब तक नहीं मिली है। इस पर उपायुक्त ए. दोड्डे ने कहा कि अगले एक-आध सप्ताह बारिश की स्थिति को देखते हुए काम शुरू किया जाएगा। बारिश नहीं हुई तो जिले को सूखाड़ घोषित करने के लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि 21 जुलाई तक सभी लाभुकों को फसल बीमा की राशि मिल जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि लिफ्ट इरिगेशन के लिए वे स्वंय स्थल निरीक्षण करेंगे। उपायुक्त ने कहा कि आवेदन दें, रैयती तालाब का जीर्णोद्धार की योजना ली जाएगी।

तुराम सोय ने कहा कि खेत के आड़ में पौधरोपण के लिए पौधे उपलब्ध कराए जाएं। केकेटा मोड़ से गोपीडीह तक सड़क के बिना लोगों को आवागमन में परेशानी होती है। यहां सड़क निर्माण कराई जाए। इस पर जिला वन प्रमंडल पदाधिकारी आदित्य नारायण ने वन धन योजना की जानकारी देते हुए किसानों को पौधरोपण करने की सलाह दी। उपायुक्त ने कहा कि केरकेटा मोड़ से गोपीडीह तक सड़क बनेगी।

लखीराम मुंडा ने कहा कि लिलुआ गांव में अब तक बिजली नहीं गई है। जहां-तहां पोल गाड़कर छोड़ दिया गया है परंतु तार नहीं लगाया गया है। गांव में अभी तक उज्ज्वला योजना के तहत किसी को गैस कनेक्शन नहीं मिला है। उपायुक्त ने बिजली एजेंसी को जल्द से जल्द विद्युतीकरण कार्य पूरा करते हुए लिलुआ गांव में बिजली पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी लाभुकों को उज्ज्वला योजना का लाभ मिलेगा।

चुड़ामनी सोय ने सड़क की समस्या से अवगत कराते हुए उपायुक्त से एक किलोमीटर सड़क का निर्माण कराने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि सड़क के बिना विशेष कर महिला एवं बच्चों को काफी परेशानी होती है। नरबी नाग ने उपायुक्त को जानकारी देते हुए कहा कि गोमियाडीह पंचायत के कोड़ेरांगा का स्कूल में भवन नहीं है। जिसके कारण बच्चों को पठन-पाठन में परेशानी होती है। जिला शिक्षा अधीक्षक ने कहा कि फंड नहीं है। नाग ने बताया कि गांव में पानी की किल्लत है। गांव के लोग चुआं और नदी का पानी पीते हैं। उन्होंने कहा कि गांव में शौचालय नहीं है। मंजू बंकिरा ने बताया कि रामासाई में सड़क की समस्या है तथा गांव में सबका शौचालय नहीं बना है। इस पर मरांगहातु मुखिया को फटकार लगाते हुए उपायुक्त ने निर्देश दिया कि दो दिनों के अंदर शौचालय निर्माण का कार्य शुरू कर दें। जहां भी शौचालय नहीं है वहां अविलंब शौचालय बनवाएं वरना डिसमिस कर दिए जाएंगे।

छोटा सेगोई पंचायत की गुरुबारी मुंडा ने कहा कि गांवों में सबका शौचालय नहीं बना है और चापाकल के नहीं रहने से गांव के लोग का पानी पीते हैं। उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि एक भी परिवार शौचालय से छुटना नहीं चाहिए। गुरुवारी सामड ने कहा कि वे 2018 में आधार सिडिग का काम की थी, परंतु मानदेय नहीं मिला। उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी को एक सप्ताह के अंदर मानदेय भुगतान करने का निर्देश दिया। प्रस्तावित बालिका उच्च विद्यालय की छात्रा सरस्वती तांती व गायत्री गागराई ने उपायुक्त से शिकायत की कि उन्हें छात्रवृति राशि एवं साइकिल की राशि नहीं मिली है।

उपायुक्त ने मौके पर जिला शिक्षा अधीक्षक को मामले की जांच करने का निर्देश दिया। मानसी बंाकिरा ने उपायुक्त को बताया छोटा सेगोई में पानी की किल्ल्त है। लोग गंदा पानी पीकर प्यास बूझाते हैं। माधूरी सोय ने गांव में बिजली एवं पानी की किल्लत की शिकायत की। मानीमाई सोय ने कहा कि गांव के लोगों को राशन कार्ड एवं उज्जवला योजना का लाभ नहीं मिला है। गोमियाडीह के बिरसा मुंडा ने गांव में पानी की समस्या से अवगत कराते हुए कहा कि पांच किलोमीटर की दूरी से पानी लाना पड़ता है। संगीता महतो ने कहा कि गांव में चापाकल नहीं है। कुआं सूख गया है। इस कारण ग्रामीणों को पानी के लिए काफी परेशानी होती है। उपायुक्त ने गांव की समस्याओं से अवगत होते हुए ग्रामीणों को भरोसा दिया कि उनकी सारी समस्याओं का समाधान के लिए जिला प्रशासन संकल्पित है। प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का समाधान होगा।

chat bot
आपका साथी