IRCTC/Indian Railways: वीआइपी ट्रेनों के यात्रियों को भोजन मिलने में नहीं होगी देरी, ट्राली सर्विस हुई शुरू

India Railway News IRCTC Catering Service कोडरमा के रास्ते चलने वाली लगभग डेढ़ दर्जन ट्रेनों में इसकी शुरुआत इसी माह होगी। आइआरसीटीसी ने ट्राली तैयार की है। ट्राली से यात्रियों को आवागमन में असुविधा नहीं होगी। अभी यह सुविधा हवाई जहाजों में होती है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 05:30 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 06:12 PM (IST)
IRCTC/Indian Railways: वीआइपी ट्रेनों के यात्रियों को भोजन मिलने में नहीं होगी देरी, ट्राली सर्विस हुई शुरू
India Railway News, IRCTC Catering Service आइआरसीटीसी ने ट्राली तैयार की है।

झुमरीतिलैया (कोडरमा), जासं। दिल्ली हावड़ा रूट पर चलने वाली वीआइपी ट्रेनों में यात्रियों को जल्द ही तैयार भोजन मिलेगा। इसके लिए रेलवे ने तैयारी शुरू की है। फिलहाल यात्रियों को पैक्ड फूड के लिए रेलवे ने ट्राली सर्विस की शुरुआत की है, जो अभी स्वर्ण शताब्दी में ही दी जा रही है। जल्द ही ट्राली सर्विस वंदे भारत समेत अन्य राजधानी ट्रेनों में भी शुरू होगी। इसमें पं. दीनदयाल स्टेशन से होकर गया, कोडरमा के रास्ते पटना राजधानी एक्सप्रेस, नई दिल्ली भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, नई दिल्ली रांची राजधानी एक्स्प्रेस सहित डेढ़ दर्जन ट्रेनों में इसकी शुरुआत इसी माह होगी।

इसलिए पड़ी जरूरत

ट्रेनों में पेंट्रीकार के कर्मचारी बाल्टी व ट्रे में पैक्ड फूड रखकर बिक्री करते थे। ट्रेनों की गैलरी में स्थान कम होता है। ऐसे में फूड सर्विस के दौरान यात्रियों को निकलने में काफी समस्या होती थी। इसे देखते हुए आइआरसीटीसी ने गैलरी के कम स्थान को देखते हुए ट्राली तैयार की है। ट्राली से फूड सर्विस के दौरान भी यात्रियों को आवागमन में असुविधा नहीं होगी। अभी हवाई यात्रा में यह सुविधा दी जाती है।

तैयार भोजन की जल्द मिलेगी अनुमति : सीपीआरओ

कोविड संक्रमण अब नियंत्रण में है। ऐसे में सफर के दौरान यात्रियों को ट्रेनों में ही कुक्ड फूड उपलब्ध कराने के लिए रेलवे बोर्ड विचार कर रहा है। यात्रियों को सफर के दौरान खाने के लिए रेलवे स्टेशन पर उतरना पड़ता है। कई बार खाना खरीदने के चक्कर में लोगों की ट्रेन छूट जाती है। रेलवे बोर्ड की अनुमति के बाद सेवा शुरू की जाएगी। पैक्ड फूड वितरण के लिए स्वर्ण शताब्दी में ट्राली सर्विस शुरू हुई है। -राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्वमध्य रेलवे, हाजीपुर।

chat bot
आपका साथी