मनी लांड्रिंग : ईडी ने जब्‍त की पूर्व विधायक एनोस एक्‍का की 100 करोड़ की 64 संपत्तियां

मधु कोड़ा सरकार में मंत्री रहे एनोस एक्‍का की रांची में भी 50 करोड़ की संपत्ति ईडी जब्‍त कर चुका है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 13 Oct 2018 05:38 PM (IST) Updated:Sat, 13 Oct 2018 05:38 PM (IST)
मनी लांड्रिंग : ईडी ने जब्‍त की पूर्व विधायक एनोस एक्‍का की 100 करोड़ की 64 संपत्तियां
मनी लांड्रिंग : ईडी ने जब्‍त की पूर्व विधायक एनोस एक्‍का की 100 करोड़ की 64 संपत्तियां

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। कोलेबिरा के पूर्व विधायक सह पूर्व मंत्री एनोस एक्का की कुल 100 करोड़ की 64 संपत्तियां ईडी के कब्‍जे में आ गई हैं। शनिवार को प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों ने राजगंज के अलावा पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी स्थित जमीन व टी गार्डेन को अपने कब्जे में ले लिया है। पिछले दिनों रांची में भी एनोस एक्का के मकान-जमीन सहित पांच ठिकानों को ईडी ने कब्जा में लिया था।

ईडी ने जिन संपत्तियों पर कब्जा किया था, उनमें रांची के डोरंडा के एयरपोर्ट रोड स्थित मकान, हरिओम टावर व श्रीराम रेजीडेंसी के एक-एक फ्लैट तथा सिरमटोली व ओरमांझी की जमीन शामिल थे। हर जगह ईडी ने सरकारी संपत्ति घोषित करते हुए सील किया और नोटिस भी चस्पा किया है।इन संपत्तियों की कीमत करीब 50 करोड़ बताई गई थी।

ईडी ने जांच में एनोस एक्का पर 16.83 करोड़ रुपये के मनी लाउंड्रिंग का मामला पाया था। वर्ष 2006 से 2008 के बीच मधु कोड़ा सरकार में मंत्री रहे एनोस एक्का ने दिल्ली, गुरुग्राम और पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में संपत्ति अर्जित की थी, जिसे ईडी ने जब्त किया था। अब एक-एक कर सभी संपत्तियों पर ईडी कब्जा कर रही है।

एनोस एक्का ने अपने व अपने परिवार के अन्य सदस्यों के नाम से यह संपत्ति बनाई थी। वर्तमान में एनोस एक्का रांची के बिरसा मुंडा केंद्रीय कारा होटवार में बंद हैं। उन्हें सिमडेगा के बहुचर्चित पारा टीचर हत्याकांड में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। ईडी ने वर्ष 2010 में एनोस एक्का की संपत्ति जब्त की थी, जिसे एनोस एक्का ने ईडी के अपीलीय प्राधिकरण दिल्ली में चुनौती दी थी। अपीलीय प्राधिकरण ने भी ईडी के पक्ष में अपना फैसला सुनाया था।

chat bot
आपका साथी