सौ फीसद रिजल्ट देने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित

रांची : जैक की मैट्रिक व इंटरमीडिएट के परीक्षाफल में जिन स्कूलों से 90 फीसद विद्यार्थी उत्तीर्ण होंगे, वे सम्मानित होंगे। यही नहीं जिस विषय के सभी विद्यार्थी सफल होंगे, उसके शिक्षक भी सम्मानित किए जाएंगे। यह बातें प्राचार्यो की बैठक में रतन कुमार महावर ने कही।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 22 Jul 2018 08:25 AM (IST) Updated:Sun, 22 Jul 2018 08:25 AM (IST)
सौ फीसद रिजल्ट देने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित
सौ फीसद रिजल्ट देने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित

रांची : जैक की मैट्रिक व इंटरमीडिएट के परीक्षाफल में जिन स्कूलों से 90 फीसद विद्यार्थी उत्तीर्ण होंगे,वे सम्मानित किया जाएंगे। इतना ही नहीं जिस विषय में सभी विद्यार्थी उत्तीर्ण रहे होंगे, उस विषय के शिक्षक भी सम्मानित होंगे। लेकिन, यहां शर्त है कि उस विषय में कम से कम 35 विद्यार्थी होने चाहिए। इन सभी के लिए पांच सितंबर को सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। यह बातें जिला शिक्षा पदाधिकारी रतन कुमार महावर ने कही। बीते वर्ष इसी नियम के तहत शिक्षकों को सम्मानित किया गया था। शनिवार को बालकृष्णा प्लस टू विद्यालय में डीईओ रतन कुमार महावर ने सभी प्राचार्यो के साथ इंस्पायर अवार्ड, परीक्षाफल की समीक्षा सहित अन्य मुद्दों पर बैठक कर रहे थे। रजिस्ट्रेशन नहीं कराया तो होगी कार्रवाई

डीइओ ने कहा कि इंस्पायर अवार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन में जो भी समस्या हो रही है, उसका समाधान आज कर लें। 31 जुलाई को वे सभी स्कूलों का लॉगइन खोलकर देखेंगे। जो रजिस्ट्रेशन नहीं कराएंगे उन पर कार्रवाई होगी। इंस्पायर अवार्ड स्कीम में पूर्व में भाग लेने वाले विद्यालय भी भाग ले सकते हैं। कक्षा छह से दस तक के 10 से 15 आयुवर्ग के विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। इसमें शिक्षक इनोवेटिव आइडिया को प्रस्तुत करें, ताकि विद्यार्थियों का चयन हो सके। डीईओ ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के समय आइडिया की पूरी विवरणी देनी होगी। अगर आइडिया चयन होता है तो उन्हें दस हजार रुपये दिए जाएंगे। राज्य स्तर पर चयन होने पर प्रतिभागी को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे। गौरतलब है कि इंस्पायर अवार्ड के लिए अभी तक 70 फीसद स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।

15 अगस्त तक मिलेंगी सुविधाएं

डीईओ ने कहा जिन भी स्कूलों में रनिंग वाटर, विद्युतीकरण, फंक्शनल टॉयलेट की व्यवस्था नहीं है वहां 15 अगस्त तक इन सभी की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। सभी का सफाई पर विशेष ध्यान हो। स्वच्छ रहेंगे तो बच्चे स्वस्थ रहेंगे। बैठक में सभी स्कूलों ने शिक्षकों, लिपिकों के पदस्थापन विवरणी व रिक्ति प्रतिवेदन, वर्तमान सत्र में छात्रों के नामांकन की सूची जमा किया।

chat bot
आपका साथी