पीएम किसान से सभी लाभुकों को जोड़ना बड़ी चुनौती

रांची प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से राज्य के सभी किसानों को जोड़ने की घोषणा राज्य सरकार के स्तर से की गई है। कृषि मंत्री बादल ने इसके लिए बकायदा 15 अगस्त तक की मियाद तय की है। लेकिन पीएम किसान को लेकर हासिल अब तक की उपलब्धि से यह स्पष्ट है कि इस मियाद तक यह लक्ष्य हासिल होना मुश्किल है। किसानों का पूरा ब्योरा न होना भी मुश्किल का सबब बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Jul 2020 01:32 AM (IST) Updated:Fri, 24 Jul 2020 01:32 AM (IST)
पीएम किसान से सभी लाभुकों को जोड़ना बड़ी चुनौती
पीएम किसान से सभी लाभुकों को जोड़ना बड़ी चुनौती

रांची : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से राज्य के सभी किसानों को जोड़ने की घोषणा राज्य सरकार के स्तर से की गई है। कृषि मंत्री बादल ने इसके लिए बकायदा 15 अगस्त तक की मियाद तय की है। लेकिन, पीएम किसान को लेकर हासिल अब तक की उपलब्धि से यह स्पष्ट है कि इस मियाद तक यह लक्ष्य हासिल होना मुश्किल है। किसानों का पूरा ब्योरा न होना भी मुश्किल का सबब बना हुआ है।

भारत सरकार के वर्ष 2017 में किए गए कृषि सर्वे में झारखंड में किसानों की संख्या 39 लाख बताई गई है। जबकि, राज्य में पीएम किसान का लाभ अभी महज 16.17 लाख किसानों को ही मिल रहा है। पीएम किसान योजना पूरे देश में फरवरी 2019 में शुरू हुई थी। हालांकि, निबंधित किसानों की संख्या 23 लाख के करीब पहुंच गई है। स्पष्ट है रजिस्टर्ड सभी किसानों को इस योजना का लाभ मिलना शुरू नहीं हुआ है। भारत सरकार के स्तर से वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह राशि जारी होगा, जिसमें विलंब हो सकता है।

--------------

लक्ष्य हासिल करने के लिए प्रतिदिन 52 हजार किसानों का करना होगा रजिस्ट्रेशन :

पीएम किसान योजना से सभी किसानों को 15 अगस्त तक जोड़ने का लक्ष्य कितना मुश्किल है, इन्हें आंकड़ों से समझा जा सकता है। राज्य में 39 लाख किसान हैं, यदि इनमें से सिर्फ 35 लाख किसानों के निबंधन के आंकड़े को ही राज्य सरकार लेकर चले, तो उसे अभी 12 लाख किसानों को जोड़ना होगा (23 लाख पहले से ही हो चुके हैं निबंधित)। 15 अगस्त की तय मियाद में सिर्फ 23 दिन ही शेष बचे हैं। जाहिर है लक्ष्य तभी हासिल होगा, जब 52 हजार से अधिक किसानों का प्रतिदिन रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। बीते 15 माह की उपलब्धि महज पांच हजार प्रतिदिन तक सीमित रही है।

-------------

chat bot
आपका साथी