महिलाओं ने की कोरोना माई की पूजा

कहते हैं जब दवा बेअसर हो जाए तो दुआओं का असर होता है। 21वीं सदी के विज्ञान।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 08:19 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 08:19 PM (IST)
महिलाओं ने की कोरोना माई की पूजा
महिलाओं ने की कोरोना माई की पूजा

कुजू/नयामोड़: कहते हैं जब दवा बेअसर हो जाए तो दुआओं का असर होता है। 21वीं सदी के विज्ञान युग में दुनिया के कई देशों ने तरक्की के नए आयाम स्थापित किए हैं। कोरोना महामारी के इलाज को लेकर विभिन्न देशों द्वारा अपने-अपने स्तर से लगातार प्रयास जारी है।दुनिया को भले ही इस महामारी का मुकम्मल इलाज अब तक न मिला हो, लेकिन अंधविश्वास व सोशल मीडिया की हवा ने कोरोना का पुख्ता इंतजाम कर लिया है। बिहार राज्य के विभिन्न जिलों से चली हवा का असर अब कुजू कोयलांचल क्षेत्र में भी दिखने लगा है। बिहार के गोपालगंज, सिवान, बेगूसराय आदि में कोरोना माई की पूजा सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद कुजू की कुछेक महिलाएं शुक्रवार को पूजा सामग्री की सजी-सजाई थाली लेकर एक निर्जन स्थल की तलाश में निकल पड़ीं। महिलाओं का मानना था कि जिस स्थान पर कभी हल न चला हो वहां कोरोना माई की पूजा करने पर उनका प्रकोप क्षेत्र में समाप्त हो जाएगा।फिर क्या था महिलाओं ने कुजू रेलवे स्टेशन के समीप के जंगल के तीनटंड़िया नामक स्थल को पूजन स्थल के लिए चयन किया ।साथ ही उक्त स्थल पहुंची दर्जनों महिलाओं ने फिजिकल डिस्टेंसिग को तार-तार करते हुए पूजार्चना की तैयारी प्रारंभ कर दी।महिलाओं ने भक्ति गीतों के साथ सर्वप्रथम एक गड्ढा खोदा व उसको गोबर से लीपते हुए पवित्र किया।साथ ही इसमें 9 उड़हुल के फूल उसपर 9 लौंग रख 9 अगरबत्ती जलाते हुए खोदे गए गड्ढे को भर दिया।इस दौरान महिलाओं ने पूरी आस्था व भक्तिभाव के साथ कोरोना माई की पूजा करते हुए क्षेत्र को महामारीमुक्त बनाने की मुराद मांगी।

-----------------------------------

कोरोना पूर्णरूप से वायरस संक्रमण है। इसमें पूजा नहीं बल्कि जागरूक,सतर्क व स्वच्छ रहकर सुरक्षित रहा जा सकता है। अंधविश्वास, अज्ञानता से हटकर लोगों को वास्तविकता का ज्ञान करा कर एहतियात बरतने की सलाह देने की जरूरत है। फोटो 30 डॉ. गौतम कुमार चिकित्सक कुजू

----------------------------

शिव पुराण में कोरोना का उल्लेख है। लेकिन कोरोना नामक देवी अथवा देवता का कहीं जिक्र नहीं है। तथाकथित कोरोना माई की पूजा से इस रोग का निवारण संभव नहीं है। स्नातन धर्म के देवी-देवताओं के आह्वान-पूजन करने से इस महामारी से मुक्ति मिल सकती है।

फोटो 31 पालेश्वर पांडेय आचार्य कुजू

chat bot
आपका साथी