इस बार सादगी से हुई देवशिल्पी की पूजा

जागरण टीम पाकुड़ जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को देवशिल्पी विश्वकर्मा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Sep 2020 05:10 PM (IST) Updated:Fri, 18 Sep 2020 05:10 PM (IST)
इस बार सादगी से हुई देवशिल्पी की पूजा
इस बार सादगी से हुई देवशिल्पी की पूजा

जागरण टीम, पाकुड़: जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को देवशिल्पी विश्वकर्मा भगवान की पूजा परंपरागत तरीके से की गई। कोरोना संकट के कारण कहीं भी पूजा के दौरान बड़े कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया। कहीं प्रतिमा स्थापित कर तो कही तस्वीर रख श्रद्धालुओं ने विश्वकर्मा की पूजा की गई। पाकुड़ शहर के अलावा मालपहाड़ी, पीपलजोड़ी, शीतपहाड़ी, फतेहपुर, कालीदासपुर, रामनगर, चेंगाडांगा अन्य क्षेत्रों में भी देव शिल्पी का पूजा पत्थर व्यवसायियों व परिवहन कारोबार से जुड़े लोगों ने की।

हिरणपुर :हिरणपुर के छोटे बड़े सभी कल कारखानों, लोहे और मशीनरी से जुड़े प्रतिष्ठानों में सुबह से ही उत्सवी माहौल रहा। इस दौरान कहीं पूरे प्रतिष्ठान को भव्यतापूर्वक सजाया गया तो कहीं कागज की झंडियां लहराती दिखीं।

महेशपुर: कोरोनाकाल में विश्वकर्मा पूजा अनुष्ठान भी फीके पड़ गया। कोरोना संक्रमण के कारण इस वर्ष प्रखंड क्षेत्र में गुरुवार को शिल्प कला के देवता विश्वकर्मा की पूजा सादगी से हुई। इस अवसर पर लोगों ने अपने-अपने वाहनों तथा मशीनों को धोकर उनकी साज सज्जा की तथा शुभ मुहूर्त में पूजा अर्चना कर प्रसाद का वितरण किया।

पाकुड़िया: पाकुड़िया बाजार सहित प्रखंड क्षेत्र में विश्वकर्मा पूजा धूमधाम से मनाई गई।

अमड़ापाड़ा: प्रखंड क्षेत्र में विश्वकर्मा पूजा की धूम रही। मशीनरी व धातु से जुड़े कारोबारियों ने प्रतिमा व तस्वीर रख भगवान की पूजा अर्चना की।

chat bot
आपका साथी